1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Amazon भारत में SME को डिजिटल बनाने के लिए करेगी 1 अरब डॉलर का निवेश, 2025 तक होंगे 10 लाख नए रोजगार पैदा

Amazon भारत में SME को डिजिटल बनाने के लिए करेगी 1 अरब डॉलर का निवेश, 2025 तक होंगे 10 लाख नए रोजगार पैदा

अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने आज बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी कंपनी भारत के लघु, मझोले उपक्रमों को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर का निवेश करेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: January 15, 2020 12:44 IST
Amazon to invest usd 1 bn in digitizing Indian small medium businesses says amazon ceo jeff bezos- India TV Paisa

Amazon to invest usd 1 bn in digitizing Indian small medium businesses says amazon ceo jeff bezos

नई दिल्‍ली। अमेजन के संस्‍थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने आज बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी कंपनी भारत के लघु, मझोले उपक्रमों को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर का निवेश करेगी। इसके अलावा वैश्विक स्तर पर अपनी मौजूदगी के जरिये अमेजन 2025 तक 10 अरब डॉलर के मेक इन इंडिया उत्पादों का निर्यात करेगी। उन्‍होंने कहा कि हम भारत में 2025 तक 10 लोख नए रोजगार भी पैदा करने का लक्ष्‍य लेकर आगे बढ़ रहे हैं। बेजोस ने कहा कि भारत-अम‍ेरिका गठजोड़ 21वीं सदी में बहुत महत्‍वपूर्ण होगा।

यहां जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम में अमेजन संभव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेफ बेजोस ने कहा कि छह साल पहले हमनें इसकी शुरुआत की थी, और इस दौरान हमनें जो प्रगति हासिल की है उससे मैं बहुत उत्‍साहित हूं। 550,000 से अधिक लघु एवं मध्‍यम कारोबारियों ने Amazon.in का लाभ उठाते हुए भारत में 100 प्रतिशत पिन-कोड्स में उत्‍पादों के सबसे बड़े चयन की पेशकश की है। 60,000 से अधिक उद्यम 180 से अधिक देशों के ग्राहकों को ‘मेड इन इंडिया’ उत्‍पादों का निर्यात कर रहे हैं, और हमारा कुल निर्यात पहले ही 1 अरब डॉलर से अधिक का है।

हम प्रतिदिन अधिक उत्‍पादों को जोड़ रहे हैं और डिलीवरी को निरंतर और तेज बना रहे हैं। हम अपने उपभोक्‍ताओं की दैनिक जरूरतों, जैसे किराना, बिल भुगातन, ट्रेवल और मूवी टिकट, स्‍थानीय दुकानों पर भुगतान, या परिवार या दोस्‍तों को पैसे भेजने आदि, को पूरा करने पर भी काम कर रहे हैं। हमारे प्रीमियम सदस्‍य लगातार बढ़ रहे हैं, भारत के 97 प्रतिशत पिन-कोड्स में प्राइम सदस्‍य मौजूद हैं। वे लाखों उत्‍पादों पर असीमित फास्‍ट डिलीवरी और ब्‍लॉकबस्‍टर मूवीज और टीवी शोज, जिसमें हमारे स्‍वयं के अमेजन ओरिजनल जैसे मिर्जापुर और द फैमिली मैन शामिल हैं, के असीमित ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग का लुत्‍फ उठा रहे हैं। Alexsa अब हिंदी और अंग्रेजी में निर्बाध रूप से बात कर सकती है, और अब विशेषज्ञों के साथ योग अभ्‍यास करने से लेकर पंचतंत्र की कहानियां सुनाने और बॉलीवुड संवाद बोलने तक 30,000 से ज्‍यादा कौशल की पेशकश करती है।

अमेजन ने सतत विकास में निवेश किया है और पेरिस समझौते को दस साल पहले पूरा करने की प्रतिबद्धता के साथ- क्‍लाइमेट प्रतिज्ञा (Climate Pledge) पर हस्‍ताक्षर करने वाली पहली कंपनी है। उदाहरण के लिए, भारत में हमनें यह घोषणा की है कि हम जून-2020 तक अपने आपूर्ति नेटवर्क से सिंगल-यूज प्‍लास्टिक को पूरी तरह से खत्‍म कर देंगे, और सौर ऊर्जा एवं इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग की दिशा में तेजी से आगे बढ़ेंगे।

मैं जब भी यहां आता हूं मुझे भारत के साथ उतना ही अधिक प्रेम हो जाता है। असीम ऊर्जा, संसाधनशीलता, नवाचार और सभी बाधाओं पर जीत हासिल करने का रवैया मुझे लगातार प्रभावित और प्रेरित करता है। मुझे लगता है कि हम इस सदी को भारतीय सदी के रूप में याद करेंगे। जैसा कि भारत अपने आप को डिजिटल रूप में बदल रहा है, मैं आपसे यह साझा करने के लिए उत्‍साहित हूं कि हम 1 करोड़ लघु एवं मध्‍यम उद्यमों को डिजिटल बनाने, निर्यात को 10 अरब डॉलर तक बढ़ाने और 2025 तक 10 लाख नए रोजगार पैदा करने के लिए अतिरिक्‍त 1 अरब डॉलर का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, इनमें से प्रत्‍येक नया निवेश लंबे समय तक भारत के प्रति हमारे भरोसे और प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Write a comment
bigg-boss-13