1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे घर की खरीदारी, NAREDCO ने Amazon की तरह लॉन्‍च किया वेब पोर्टल

अब घर बैठे ऑनलाइन कर सकेंगे घर की खरीदारी, NAREDCO ने Amazon की तरह लॉन्‍च किया वेब पोर्टल

पोर्टल 14 फरवरी से घर खरीदारों के लिए खोला जाएगा। इस दिन से 45-दिन की बिक्री अवधि (सेल) शुरू होगी। शुरुआती 15 दिन घर में खरीदार पेशकशों को देख और घर का चयन कर सकेंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 14, 2020 19:27 IST
NAREDCO's HousingForAll.com portal can be Amazon for real estate- India TV Paisa

NAREDCO's HousingForAll.com portal can be Amazon for real estate

नई दिल्‍ली। तैयार मकानों की सुरक्षित खरीद-बिक्री को बढ़ावा देने के लिए आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मंगलवार को रीयल एस्टेट डेवलपरों के संगठन नारेडको  द्वारा विकसित एक ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्‍च किया गया। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल में भारतीय रियल एस्टेट का अमेजन बनने की क्षमता है।

मिश्रा ने कहा कि यह पोर्टल HousingForAll.com प्रमाणिक और पारदर्शी होना चाहिए। साथ ही इसमें ग्राहकों की समस्याओं के समाधान के लिए निवारण प्रणाली भी होनी चाहिए। पोर्टल पेश करने के बाद मिश्रा ने कहा कि यह वेबसाइट नारेडको के लिए नहीं बल्कि ग्राहकों एवं घर खरीदारों के लिए है।

उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट कंपनियों का संगठन क्रेडाई भी इस तरह का पोर्टल पेश करेगा। रीयल एस्टेट डेवलपर्स का शीर्ष संगठन नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (नारेडको) इस पोर्टल पर सिर्फ रेरा में पंजीकृत तैयार आवासीय परियोजनाओं को ही सूचीबद्ध करेगा। यह पोर्टल रियल एस्टेट डेवलपर्स के लिए केवल एक महीने (14 जनवरी से 13 फरवरी 2020 तक) खुलेगा। इस दौरान वे अपनी परियोजनाओं को पंजीकृत कर सकेंगे।

पोर्टल 14 फरवरी से घर खरीदारों के लिए खोला जाएगा। इस दिन से 45-दिन की बिक्री अवधि (सेल) शुरू होगी। शुरुआती 15 दिन घर में खरीदार पेशकशों को देख और घर का चयन कर सकेंगे। वे 1 मार्च से 31 मार्च, 2020 तक घरों की खरीद शुरू कर पाएंगे। नारेडको को 1,000 से अधिक आवासीय परियोजनाओं के सूचीबद्ध होने की उम्मीद है। खरीदार केवल 25,000 रुपए  का भुगतान करके पोर्टल पर अपनी एक इकाई की बुकिंग कर सकते हैं। अगर खरीदार किसी इकाई की खरीद नहीं करता है तो उसे पूरी राशि वापस कर दी जाएगी। 

Write a comment
coronavirus
X