Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Amazon Web Services करेगी तेलंगाना में 20,761 करोड़ रुपये का निवेश, डेटा केंद्रों की होगी स्‍थापना

Amazon Web Services करेगी तेलंगाना में 20,761 करोड़ रुपये का निवेश, डेटा केंद्रों की होगी स्‍थापना

राव ने ट्वीट कर कहा कि तेलंगाना के इतिहास में सबसे बड़े एफडीआई के बारे में बताते हुए खुशी है! कई बैठकों के बाद एडब्ल्यूएस ने तेलंगाना में कई डेटा केंद्रों की स्थापना के लिए 20,761 करोड़ रुपये (2.77 अरब डॉलर) के निवेश को अंतिम रूप दिया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 06, 2020 13:39 IST
Covid-19 is far from over, says  Dr Tedros- India TV Paisa
Photo:AWS

Amazon Web Services to invest USD 2.77 billion in Telangana for data centres

नई दिल्‍ली। अमेजन वेब सर्विसेस (Amazon Web Services:AWS) तेलंगाना में कई सारे डेटा केंद्रों की स्‍थापना के लिए 2.77 अरब डॉलर (20,761 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी। तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने शु्क्रवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह राज्य के इतिहास में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) है। एडब्ल्यूएस अमेजन द्वारा पेश किया जाने वाला क्लाउड प्लेटफॉर्म है।

राव ने ट्वीट कर कहा कि तेलंगाना के इतिहास में सबसे बड़े एफडीआई के बारे में बताते हुए खुशी है! कई बैठकों के बाद एडब्ल्यूएस ने तेलंगाना में कई डेटा केंद्रों की स्थापना के लिए 20,761 करोड़ रुपये (2.77 अरब डॉलर) के निवेश को अंतिम रूप दिया है। एडब्ल्यूएस क्लाउड के हैदराबाद रीजन के 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। एक विज्ञप्ति के मुताबिक राव ने अपनी दावोस यात्रा के दौरान एडब्ल्यूएस के अधिकारियों के साथ बैठक की थी और इसके बाद ही इस निवेश को लेकर सहमति बनी।

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए इजराइल तकनीक साझा करने को तैयार

भारत में इजराइल के राजदूत जॉन मलका ने कहा कि उनका देश भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के साथ संबंधों को मजबूत करना चाहता है और इस क्षेत्र में विनिर्माण को बढ़ावा देने को प्रौद्योगिकी साझा करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि इजराइल मानव संसाधन विकसित करने के लिए ज्ञान साझा करने में भी रुचि रखता है।

मलका ने कहा कि इजरायल भारत का एक मजबूत रणनीतिक साझेदार है और पूर्वोत्तर क्षेत्र के साथ प्रौद्योगिकी साझा करना चाहता है। राजदूत बुधवार से दो दिवसीय यात्रा के लिए त्रिपुरा में थे और उन्होंने इस दौरान मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब से मुलाकात भी की। उन्होंने कहा कि भारत हमारा करीबी दोस्त है। दोनों देशों ने विकास के क्षेत्रों में एक-दूसरे की मदद करने का वादा किया है। चूंकि पूर्वोत्तर भारत का अभिन्न अंग है, इसलिए हम यहां उच्च और उन्नत प्रौद्योगिकियों को साझा करना चाहते हैं, खासतौर से विनिर्माण, पैकेजिंग और नौवहन के क्षेत्र में।’’ मलका ने कहा कि उनका देश इजरायल और असम के गुवाहाटी के बीच हवाई संपर्क में भी रुचि रखता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement