Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पनामा पेपर्स मामला : इनकम टैक्‍स विभाग के रडार पर अमिताभ बच्‍चन, 33 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

पनामा पेपर्स मामला : इनकम टैक्‍स विभाग के रडार पर अमिताभ बच्‍चन, 33 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

पनामा पेपर्स मामले में आयकर विभाग के रडार पर जाने-माने अभिनेता अमिताभ बच्‍चन भी आ गए हैं। आपको बता दें कि पनामा पेपर्स मामले में कई बड़े नाम सामने आए थे।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 14, 2017 11:13 IST
पनामा पेपर्स मामला : इनकम टैक्‍स विभाग के रडार पर अमिताभ बच्‍चन, 33 के खिलाफ मुकदमा दर्ज- India TV Paisa
पनामा पेपर्स मामला : इनकम टैक्‍स विभाग के रडार पर अमिताभ बच्‍चन, 33 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

नई दिल्‍ली। पनामा पेपर्स मामले में आयकर विभाग के रडार पर देश के जाने-माने अभिनेता अमिताभ बच्‍चन भी आ गए हैं। आपको बता दें कि पनामा पेपर्स मामले में सुपरस्‍टार अमिताभ बच्‍चन सहित कई बड़े नाम सामने आए थे। इनकम टैक्‍स विभाग पूरे जोर शोर के साथ इस मामले में कार्रवाई कर रहा है और ज्‍यादा जानकारी जानकारी जुटाने के लिए उसने अपने एक बड़े अधिकारी को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स रवाना कर चुका है। इनकम टैक्स विभाग ने पनामा पेपर्स में सामने आए 33 नामों के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया है और अन्‍य के खिलाफ जांच जारी है।

यह भी पढ़ें : मुखौटा कंपनियों के मामले में सिनेमा जगत, बिल्डर और ब्रोकर जांच के घेरे में, Sebi ने तेज की कार्रवाई

अंग्रेजजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में एक इनकम टैक्‍स अधिकारी के हवाले से कहा है कि जांच में किसी तरह की कोताही नहीं बरती जा रही है। विभाग काफी तेजी से दूसरे देशों से जानकारी जुटा रहा है। आपको बता दें कि पनामा पेपर मामले में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके पद से हटाए जाने के बाद से ही भारतीय टैक्स एजेंसियों पर मामले को लंबा खींचने जैसी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अमिताभ बच्चन के संदर्भ में इनकम टैक्‍स अधिकारी ने कहा कि उन्होंने (बच्चन) कहा था कि पनामा पेपर्स में बताए गए किसी फर्म के मालिक वह नहीं है। ऐसे में हम यूं ही जांच शुरू नहीं कर सकते। हमें और जानकारी जुटानी होगी।

पनामा पेपर्स में अमिताभ बच्‍चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम भी आया था। दस्‍तावेजों में पाया गया था कि टैक्‍स हैवन देशों में बनाई गई कंपनियों में ऐश्‍वर्या राय और अमिताभ बच्‍चन डायरेक्‍टर के तौर पर जुड़े थे। हालांकि, अमिताभ बच्‍चन इन आरोपों से पहले भी इनकार कर चुके हैं। उनका दावा है कि वह कभी इस प्रकार की कंपनियों में डायरेक्‍टर नहीं रहे, उनके नाम का गलत इस्‍तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें : 30 करोड़ पैन कार्ड धारकों में से अब तक सिर्फ 30 फीसदी ने ही आधार से करवाया लिंक, सरकार की कोशिशों को लगा धक्‍का

पनामा पेपर्स के दस्तावेज पनामा स्थित एक लॉ फर्म- मोसेक फोंसेका (Mossack Fonseca) ने ही लीक किए थे। इस फर्म के 35 देशों में दफ्तर हैं। पनामा पेपर्स में 50 देशों के ऐसे 140 राजनेताओं के नामों का जिक्र है जिनके कथित रूप से विदशी अकाउंट हैं। इसमें 12 मौजूदा व पूर्व राष्ट्राध्यक्षों के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा खिलाड़ी, प्रशासक और फोर्ब्स की सूची में शामिल 29 अरबपतियों के नाम भी इन पेपर्स में है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement