Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. “Think Different”: रिकॉर्ड मुनाफे के बावजूद आईफोन बिक्री की रफ्तार पड़ी सुस्त, एप्पल ने बेचे 7.48 करोड़ फोन

“Think Different”: रिकॉर्ड मुनाफे के बावजूद आईफोन बिक्री की रफ्तार पड़ी सुस्त, एप्पल ने बेचे 7.48 करोड़ फोन

अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी ने 7.48 करोड़ आईफोन की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मुकाबले सिर्फ 3 लाख अधिक है। लॉन्चिंग के बाद सबसे कम ग्रोथ है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: January 27, 2016 13:29 IST
“Think Different”: रिकॉर्ड मुनाफे के बावजूद आईफोन बिक्री की रफ्तार पड़ी सुस्त, एप्पल ने बेचे 7.48 करोड़ फोन- India TV Paisa
“Think Different”: रिकॉर्ड मुनाफे के बावजूद आईफोन बिक्री की रफ्तार पड़ी सुस्त, एप्पल ने बेचे 7.48 करोड़ फोन

सैन फ्रांसिस्को। एप्पल के इतिहास में आईफोन की बिक्री सबसे सुस्त रही है। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी ने 7.48 करोड़ आईफोन की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के मुकाबले सिर्फ 3 लाख अधिक है। 2007 में आईफोन की लॉन्चिंग के बाद से लेकर अब तक की सबसे कम ग्रोथ है। हालांकि, इसके बावजूद टेक्नोलॉजी सेक्टर की प्रमुख कंपनी ने रिकार्ड तिमाही मुनाफा दर्ज किया है। एप्पल का मुनाफा 26 दिसंबर को समाप्त तिमाही के दौरान दो फीसदी बढ़ा जो पिछले साल की तिमाही में 18.4 अरब डॉलर था, जबकि आय भी दो फीसदी बढ़कर 75.9 अरब डॉलर रही। इससे पहले दिसंबर में मॉर्गन स्टेनली ने कंपनी के इतिहास में पहली बार आईफोन की बिक्री घटने का अनुमान लगाया था।

एप्पल ने की रिकॉर्ड बिक्री, लेकिन चिंता बरकरार

एप्पल की बिक्री अपने रिकॉर्ड स्तर पर है और कंपनी को वृद्धि के नए स्रोतों की तलाश करनी होगी। बिक्री घटने के डर से पिछले साल एप्पल के शेयरों में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने तिमाही नतीजे से जुड़े बयान में कहा, हमारी टीम ने एप्पल को विश्व के सबसे इनोवेटिव प्रोडक्ट्स और आईफोन, एपल वॉच और एपल टीवी की रिकार्ड बिक्री के जरिए जबरदस्त मुनाफा दर्ज करने में मदद की। रिजल्ट अच्छा आने के बावजूद हम सबसे खराब दौर की बात इसलिए कर रहे है, क्योंकि आईफोन जब से लॉन्च हुआ है इसकी बिक्री में जोरदार इजाफा देखने को मिला है। लेकिन इस ऐसा नहीं हुआ है।

No

Apple products

Apple-iOS-Mac-Tim-Cook-uselIndiaTV Paisa

iphone6s-6s-plusIndiaTV Paisa

mini4FBIndiaTV Paisa

Apple-WatchIndiaTV Paisa

2007 के बाद आईफोन की बिक्री की ग्रोथ सबसे कम

एप्पल ने इस दौरान एक अरब आईफोन, आईपैड, मैकिंटोश कंप्यूटर, आईपॉड टच उपकरण, एपल टीवी और एपल वाच बेचे। दिसंबर में समाप्त तिमाही में एप्पल के आईफोन की बिक्री 7.48 करोड़ इकाई रही, जो पिछले साल की इसी तिमाही में हुई 7.45 करोड़ इकाई के मुकाबले थोड़ी ही ज्यादा है और 2007 में पेश इस लोकप्रिय उपकरण की बिक्री की वृद्धि दर इस अवधि में सबसे कम रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement