Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चार महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंड में आठ लाख नए खाते जुड़े, खुदरा निवेशक का बढ़ा रुझान

चार महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंड में आठ लाख नए खाते जुड़े, खुदरा निवेशक का बढ़ा रुझान

वर्तमान वित्त वर्ष के शुरूआती चार महीनों में इक्विटी म्यूचुअल फंड में आठ लाख से अधिक नए निवेश खाते खुले हैं। इनमें से अधिकतर खुदरा निवेशक हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 15, 2016 13:51 IST
चार महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंड में आठ लाख नए खाते जुड़े, खुदरा निवेशक का बढ़ा रुझान- India TV Paisa
चार महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंड में आठ लाख नए खाते जुड़े, खुदरा निवेशक का बढ़ा रुझान

नई दिल्ली। वर्तमान वित्त वर्ष के शुरूआती चार महीनों में इक्विटी म्यूचुअल फंड में आठ लाख से अधिक नए निवेश खाते खुले हैं। इनमें से अधिकतर खुदरा निवेशक हैं। पिछले दो वित्त वर्षों में इक्विटी म्यूचुअल फंडों में निवेश खातों की संख्या बढ़ी है। वित्त वर्ष 2014-15 में जहां 25 लाख और 2015-16 में 43 लाख नए निवेश खाते खोले गए उसके ऊपर चालू वित्त वर्ष के चार माह में यह संख्या बढ़ी है।

निवेश खातों में वृद्धि मुख्य तौर पर छोटे शहरों से इस क्षेत्र में योगदान बढ़ने की वजह से हुई है। निवेश खातों का आशय व्यक्तिगत खातों से है हालांकि किसी एक निवेशक के कई निवेश खाते हो सकते हैं। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार जुलाई अंत में निवेश खातों की संख्या बढ़कर 36,846,743 हो गई जो संख्या मार्च के अंत में 36,025,062 थी। कुल मिलाकर म्यूचुअल फंड में अब तक की यह सबसे ज्यादा वृद्धि के साथ यह 4.92 करोड़ पर पहुंच गई। वर्तमान वित्त वर्ष की अप्रैल-जुलाई अवधि में म्यूचुअल फंड में 12,000 करोड़ रुपए का निवेश हुआ।

सेबी ने आवास वित्त कंपनियों के लिए ऋण म्यूचुअल फंड निवेश सीमा बढ़ाई

बाजार नियामक सेबी ने ऋण म्यूचुअल फंड को आवास वित्त कंपनियों में 10 प्रतिशत अतिरिक्त निवेश की अनुमति दे दी। निवेश की यह सीमा 25 प्रतिशत की क्षेत्रीय सीमा के अलावा है। इससे सस्ते मकान बनाने वाली इकाइयों को अधिक कोष मिल सकेगा। अब तक ऋण पत्रों में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड को अब तक आवास वित्त कंपनियों में पांच प्रतिशत अतिरिक्त निवेश की अनुमति थी जिसे तत्काल प्रभाव से दोगुना कर दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement