Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को देना होगा 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना, अटॉर्नी जनरल से किया रास्‍ता साफ

एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को देना होगा 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना, अटॉर्नी जनरल से किया रास्‍ता साफ

टेलीकॉम ऑपरेटर्स भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्‍यूलर से 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूलने का रास्‍ता गुरुवार को अटॉर्नी जनरल ने साफ कर दिया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 12, 2017 17:54 IST
एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को देना होगा 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना, अटॉर्नी जनरल ने किया रास्‍ता साफ- India TV Paisa
एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया को देना होगा 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना, अटॉर्नी जनरल ने किया रास्‍ता साफ

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम ऑपरेटर्स भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्‍यूलर से 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूलने का रास्‍ता गुरुवार को अटॉर्नी जनरल ने साफ कर दिया। अटॉर्नी जनरल ने कहा कि टेलीकॉम डिपार्टमेंट के पास खराब गुणवत्‍ता वाली सेवा के आधार पर जुर्माना लगाने का अधिकार है।

एक सूत्र ने कहा कि अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि टेलीकॉम डिपार्टमेंट सेवा नियमों की गुणवत्‍ता का उल्‍लंघन करने के मामले में टेलीकॉम ऑपरेटर्स पर जुर्माना लगा सकता है।

टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने सेवा नियमों की गुणवत्‍ता उल्‍लंघन करने के लिए एयरटेल और वोडाफोन प्रत्‍येक पर 1050 करोड़ और आइडिया पर 950 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी। इस प्रकार इन तीनों कंपनियों पर संयुक्‍त रूप से 3,050 करोड़ रुपए का जुर्माना बनता है।

  • ट्राई ने टेलीकॉम डिपार्टमेंट को भेजी अपनी सिफारिश में कहा था कि ये तीनों कंपनियां लाइसेंस शर्तों और सेवा गुणवत्‍ता नियमों का पालन नहीं कर रही हैं, जिसकी वजह से रिलायंस जियो को इंटरकनेक्‍ट प्‍वाइंट्स पर काफी जाम मिल रहा है और ऊंचे दर पर कॉल विफल हो रहे हैं।
  • ट्राई की सिफारिशों के आधार पर टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने पिछले हफ्ते अटॉर्नी जनरल से उनकी राय मांगी थी।
  • ट्राई की जुर्माना सिफारिश पर आगे की कार्रवाई करने से पहले टेलीकॉम डिपार्टमेंट अटॉर्नी जनरल की राय का इंतजार कर रहा था।

तस्‍वीरों में देखिए 5 हजार रुपए के सस्‍ते 4जी फोन

4G SMARTPHONES UNDER 5000 RUPEES

Intex-Aqua-WingIndiaTV Paisa

lenovo-a-2010IndiaTV Paisa

Intex-Cloud-4G-SmartIndiaTV Paisa

PHICOMM-Energy-653IndiaTV Paisa

ZTE-blade-QluxIndiaTV Paisa

  • ट्राई ने यह सिफारिश रिलायंस जियो की शिकायत के बाद की थी, जिसमें जियो ने कहा था कि उसकी 75 फीसदी कॉल विफल हो रही हैं, क्‍योंकि दूसरी कंपनियां पर्याप्‍त प्‍वाइंट ऑफ इंटरकनेक्‍शन उपलब्‍ध नहीं करवा रही हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement