Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. #AutoExpo2016: शुरू हुआ ऑटो एक्‍सपो, मारुति ने पेश की विटारा ब्रेजा

#AutoExpo2016: शुरू हुआ ऑटो एक्‍सपो, मारुति ने पेश की विटारा ब्रेजा

ऑटो एक्‍सपो 2016 की शुरुआत मारुति सुजुकी इंडिया के विटारा ब्रेजा के पेशकस के साथ हुई है। मारुति की यह पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 03, 2016 17:59 IST
#AutoExpo2016: शुरू हुआ ऑटो एक्‍सपो, मारुति ने पेश की विटारा ब्रेजा- India TV Paisa
#AutoExpo2016: शुरू हुआ ऑटो एक्‍सपो, मारुति ने पेश की विटारा ब्रेजा

नई दिल्ली। टो एक्सपो 2016 की शुरुआत मारुति सुजुकी इंडिया के विटारा ब्रिजा के पेशकस के साथ हुई है। मारुति की यह पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है। मारुति सुजुकी के एमडी केनिची अयुकावा ने कहा कि कंपनी 2020 तक भारत में 15 मॉडल लॉन्‍च करेंगी। उन्‍होंने बताया कि कंपनी के गुजरात प्‍लांट से अगले साल प्रोडक्‍शन शुरू हो जाएगा। ऑटो एक्सपो में 80 से अधिक नए मॉडल पेश किए जाएंगे। एक्सपो पहले दो दिन मीडिया और कारोबारी विजिटर्स के लिए खुले हैं, जबकि आम लोगों के लिए यह 5 से 9 फरवरी तक खुला रहेगा।

मेक इन इंडिया है विटारा ब्रेजा

विटारा ब्रेजा को 98 फीसदी घरेलू स्‍तर पर तैयार किया गया है। इस कार की रेंज को विकसित करने में 8.6 अरब रुपए की लागत आई है। मारुति सुजुकी की विटारा को 1.3 लीटर मल्टीजेट डीजल यूनिट क्षमता वाले कुल छह वैरिएंट में बनाया जाएगा। संभवतः यह वही इंजन है, जो मारुति सुजुकी की सियाज में लगा है। मारुति की यह गाड़ी बाजार में फोर्ड इकोस्पोर्ट, महिंद्री टीयूवी300 और ह्युंडई सब-कॉन्टैक्ट एसयूवी जैसी 4 मीटर से कम लंबाई के एसयूवी को टक्कर देती नजर आएगी। मारुति अपनी इस गाड़ी को इस साल मार्च या अप्रैल तक लॉन्च करेगी।

ऑटो एक्सपो में पेश होने वाली कारें

suzuki vitara brezza

indiatvpaisabrezza (6) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (7) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (4) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (2) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (5) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (3) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (8) IndiaTV Paisa

indiatvpaisabrezza (1) IndiaTV Paisa

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों पर केंद्रित होगा

सियाम के अध्यक्ष विनोद के. दसारी के मुताबिक, इस बार का ऑटो एक्सपो इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों पर केंद्रित होगा। प्रदर्शनी में हिस्सा ले रही कुछ प्रमुख कंपनियों में मारुति सुजुकी, महीन्द्रा, हुंदै मोटर, होंडा कार्स इंडिया, टाटा मोटर्स और आडी शामिल हैं। वहीं नए भागीदारों में जीप, पोलारिस और इतालवी मोटरसाइकिल विनिर्माता बेनेली शामिल हैं। हालांकि, कुछ कंपनियां अधिक खर्च एवं निवेश पर कम रिटर्न का हवाला देते हुए इस बार के ऑटो एक्सपो में शिरकत नहीं कर रही हैं जिसमें बजाज ऑटो, डैमलर इंडिया कमर्शियल व्हीकल्स, रॉयल एनफील्ड और हार्ले डेविडसन शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement