1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जेफ बेजोस ने अमेजन के 3.1 अरब डॉलर के शेयर बेचे

जेफ बेजोस ने अमेजन के 3.1 अरब डॉलर के शेयर बेचे

शेयर बिक्री के बाद अमेजन के सीईओ ने 2020 में कुल 7.2 अरब डॉलर की नकदी जुटाई

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 06, 2020 19:48 IST
- India TV Paisa
Photo:FILE

Bezos sell $3.1 billion of Amazon shares

नई दिल्ली। अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने इस सप्ताह कंपनी के 3.1 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए हैं। अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) में दायर दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है। फोर्ब्स ने बुधवार को सूचना दी कि कर कटौती के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बेजोस को लगभग 2.4 अरब डॉलर मिले हैं।

हालांकि वर्तमान शेयर बिक्री के पीछे का कारणों का नहीं पता है। बेजोस ने पहले कहा था कि वह अपनी अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन को फंड देने के लिए हर साल एक अरब डॉलर धनराशि के अमेजन के शेयर बेचेंगे। सीएनबीसी ने बताया कि नियामक फाइलिंग के अनुसार, हालिया शेयर बिक्री के बाद अमेजन के सीईओ ने 2020 में कुल 7.2 अरब डॉलर की नकदी प्राप्त कर ली है।

यह 2019 में उनके द्वारा बेचे गए 2.8 अरब डॉलर के शेयरों की तुलना में काफी बड़ी संख्या है। अमेजन के सीईओ के पास अभी भी 5.4 करोड़ से अधिक शेयर हैं। अमेजन ने पिछले हफ्ते दूसरी तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले साल की समान अवधि में 63.4 अरब डॉलर की तुलना में इस दौरान उसकी शुद्ध बिक्री 40 फीसदी बढ़कर 88.9 अरब डॉलर हो गई है।

बेजोस हाल ही में तब चर्चा मे रहे जब उनकी संपत्ति सिर्फ एक दिन में करीब एक लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। फिलहाल बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं उनकी संपत्ति 190 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है। कोरोना वायरस की वजह से ऑनलाइन शॉपिंग का काफी फायदा मिला है, लगातार मांग बढ़ने की वजह से बेजोस की संपत्ति में भी बढ़त देखने को मिल रही है।

Write a comment
X