Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Billionaires Ranking: दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं बिल गेट्स, फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी 36वें नंबर पर

Billionaires Ranking: दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं बिल गेट्स, फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी 36वें नंबर पर

फोर्ब्स की लिस्ट में बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अबांनी इस लिस्ट में 36वें स्थान पर आए हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 02, 2016 9:05 IST
Billionaires Ranking: दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं बिल गेट्स, फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी 36वें नंबर पर- India TV Paisa
Billionaires Ranking: दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं बिल गेट्स, फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी 36वें नंबर पर

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 75 अरब डॉलर निवल संपत्ति के साथ एक बार फिर दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स मैगजीन ने 2016 के लिए अरबपतियों की अपनी सालाना लिस्ट में गेट्स को एक बार फिर पहले स्थान पर रखा है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अबांनी इस लिस्ट में 36वें स्थान पर आए हैं। हालांकि, उनके नेट वर्थ में 3 अरब डॉलर की कमी आई है। फोर्ब्स की इस साल की लिस्ट में 1810 अरबपति हैं। यह संख्या एक साल पहले 1826 थी।

भारत के सबसे धनी व्यक्ति हैं मुकेश अंबानी

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक भले ही मुकेश अंबानी दुनिया के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं, लेकिन अभी भी अंबानी भारत के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं। यह अलग बात है कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर उनकी तेल और गैस कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों पर पड़ा है। मैगजीन ने अंबानी की निवल संपत्ति 20.6 अरब डॉलर आंकी है। फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक एक साल पहले तक उनकी संपत्ति 23.6 अरब डॉलर थी।

लगातार तीसरे साल टॉप पर बिल गेट्स

बिल गेट्स लगातार तीसरे साल फोर्ब्स की लिस्ट में पहले स्थान पर रहे हैं। बीते 22 साल में वे 17 बार इस लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। इस साल की लिस्ट के अनुसार उनकी निवल संपत्ति 75 अरब डॉलर है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 4.2 अरब डॉलर कम है। लिस्ट में स्पेन के अरबपति अमानसियो ओर्तेगा दूसरे, बर्कशायर हथवे के सीईओ वारेन बफे तीसरे, मैक्सिको के अरबपति कार्लोस स्लिम चौथे और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पांचवें स्थान पर हैं।

इन भारतीयों का नाम भी लिस्ट में शामिल

भारत से 84 अरबपतियों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। इनमें दिलीप सांघवी 44वें, विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 55वें, एचसीएल के सह संस्थापक शिव नाडार 88वें स्थान पर है। इसके अलावा लक्ष्मीनिवास मित्तल, सुनील मित्तल, गौतम अडाणी, सावित्री जिंदल, राहुल बजाज, एनआर नारायणमूर्ति व आनंद महिंद्रा भी इस सूची में प्रमुख भारतीय नाम हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement