Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. BSNL 50 नई जगहों पर शुरू करेगा WiFi हॉटस्‍पॉट

BSNL 50 नई जगहों पर शुरू करेगा WiFi हॉटस्‍पॉट

बीएसएनएल जल्‍द ही 9 राज्‍यों में 50 नए WiFi हॉटस्‍पॉट स्‍थापित करने जा रहा है। कंपनी फिलहाल देश भर में 500 हॉटस्‍पॉट स्‍थापित कर चुकी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 04, 2016 13:09 IST
Internet for All: BSNL 50 नई जगहों पर शुरू करेगा WiFi हॉटस्‍पॉट, 30 रुपए में मिलेगी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस- India TV Paisa
Internet for All: BSNL 50 नई जगहों पर शुरू करेगा WiFi हॉटस्‍पॉट, 30 रुपए में मिलेगी फास्‍ट इंटरनेट सर्विस

नई दिल्‍ली। सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल जल्‍द ही 9 राज्‍यों में 50 नए WiFi हॉटस्‍पॉट स्‍थापित करने जा रहा है। कंपनी फिलहाल देश भर में 500 सार्वजनिक स्‍थलों पर वाईफाई हॉटस्‍पॉट स्‍थापित कर चुकी है। नए WiFi हॉटस्पॉट जम्‍मू कश्‍मीर, पंजाब, राजस्‍थान, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और मध्‍य प्रदेश में स्‍थापित होंगे। बीएसएनएल ने इस साल की शुरुआत में ही घोषणा की थी कि कंपनी अपनी खुद की 4जी सर्विस न होने की कमी को दूर करने के लिए देश भर में 40,000 वाईफाई हॉटस्‍पॉट स्‍थापित करेगी। इसके तहत पहले चरण में 2500 पर्यटक एवं सार्वजनिक स्‍थानों को वाईफार्इ से जोड़ा जाएगा।

दो तरह से वाईफाई सर्विस देगा बीएसएनएल

बीएसएनएल के ऑनलाइल पोर्टल के मुताबिक WiFi नेटवर्क की दो कैटेगरी बनाई गई हैं। टाइप ए हॉटस्‍पॉट 90 दिनों के टेस्टिंग पीरिएड के तहत सार्वजनिक स्‍थानों जैसे रेलवे स्‍टेशन, विश्‍वविद्यालय और कैंपस आदि में स्‍थापित किए जाएंगे। इस प्रकार के हॉटस्‍पॉट की दर वैलिडिटी, प्रीपेड और पोस्‍टपेड यूज और बिल प्रति मिनट के आधार पर 100 रुपए से 2500 रुपए के बीच होगा। टाइप बी कैटेगरी के WiFi हॉटस्‍पॉट पर्सनल यूज के लिए होंगे। ये हॉटस्‍पॉट होटल, निजी संस्‍थानों और कॉलेज, निजी विश्‍वविद्यालय, लाइ‍ब्रेरी आदि में स्‍थापित किए जाएंगे। इन स्‍थानों के मालिक कंपनी से डिस्‍काउंट रेट पर थोक में प्रीपेड कूपंस खरीदने होंगे। इन कूपन की दरें 30 रुपए से लेकर 2,000 रुपए के बीच होगी। 90 दिनों के ट्रायल के दौरान बीएसएनएल हर रविवार को फ्री WiFi सर्विस दे रहा है। वहीं अन्‍य दिनों में प्रीपेड यूजर्स के लिए 20 रुपए और पोस्‍टपेड के लिए 10 रुपए प्रति सेशन मिनिमम चार्ज वसूल कर रही है।

जानिए कौन सी कंपनी दे रही कितने में 4जी डाटा प्‍लान

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

फेसबुक के साथ बीएसएनएल 100 गांवों में देगा वाईफाई सर्विस

वाइफाई के लिए पिछले साल नवंबर में फेसबुक के साथ सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने करार किया है। इसके तहत दोनों कंपनियां मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में 100 वाईफाई हॉटस्‍पॉट स्‍थापित करेंगे। इसके लिए फेसबुक बीएसएनएल की बैंडविथ खरीदने के लिए 5 करोड़ रुपए प्रति वर्ष खर्च करेगी। इस साल 100 गांवों में यह हॉटस्‍पॉट स्‍थापित होंगे। इसके लिए फेसबुक लाख रुपए प्रति गांव प्रति वर्ष के हिसाब से बीएसएनएल को भुगतान करेगी। पिछले साल जून में बीएसएनएल ने आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के साथ भी करार किया है। जिसके तहत ताजमहल में वाईफाई हॉटस्‍पॉट सर्विस शुरू की गई। वहीं फरवरी 2015 वाराणसी और अप्रैल 2015 में हैदराबाद में वाईफाई हॉटस्‍पॉट स्‍थापित हो चुके हैं।

Connecting India: BSNL ने श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर मुफ्त वाईफाई सेवा शुरू की

Fixed Mobile Telephony: लैंडलाइन फोन को कर सकेंगे मोबाइल की तरह इस्‍तेमाल, BSNL ने लॉन्‍च की नई App

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement