Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. BSNL 14 टेलिकॉम सर्किल में शुरू करेगा 4G सर्विस

BSNL 14 टेलिकॉम सर्किल में शुरू करेगा 4G सर्विस

4जी इंटरनेट सर्विस को लेकर छिड़ी जंग में अब सरकारी कंपनी BSNL भी शामिल हो गई है। BSNL देश भर के 14 टेलिकॉम सर्किल में 4जी सेवा शुरू करने की तैयार कर रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 04, 2016 17:04 IST
BSNL 14 टेलिकॉम सर्किल में शुरू करेगी 4G सर्विस, 575 शहरों में पहुंचा आइडिया- India TV Paisa
BSNL 14 टेलिकॉम सर्किल में शुरू करेगी 4G सर्विस, 575 शहरों में पहुंचा आइडिया

नई दिल्‍ली। भारत में 4G इंटरनेट सर्विस को लेकर निजी कंपनियों में छिड़ी जंग में अब सरकारी कंपनी BSNL भी शामिल हो गई है। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL ) देश भर के 14 टेलिकॉम सर्किल में 4जी सेवा शुरू करने की तैयार कर रही है। इन सर्किल में कंपनी के पास 20 मेगाहर्ट्ज़ ब्रॉडबैंड वायरलेस एक्सेस (बीडब्ल्यूए) स्पेक्ट्रम है। BSNL 4जी सेवा शुरू करने के लिये रेवेन्‍यू शेयरिंग मॉडल और कैपिटल एक्‍सपेंस मॉडल की संभावना तलाश रही है। कंपनी पहले ही चंडीगढ़ में 4जी सेवा शुरू कर चुकी है।

जबर्दस्‍त तेज होगा बीएसएनएल का 4जी

बीएसएनएल के अधिकारी के मुताबिक कंपनी के पास 2,500 मेगाहर्ट्ज़ बैंड में 20 मेगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम है। इसके जरिए वह लाइसेंस संबंधी किसी बाधा के बिना 4जी सेवा शुरू कर सकती है। बीएसएनएल मौजूदा जीएसएम नेटवर्क से जुड़े अपने ठिकानों पर 4जी बेस टावर स्टेशन (बीटीएस) स्थापित करेगा जिससे उसे टॉवर पर कोई अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ा है। 2,500 मेगाहर्ट्ज़ बैंड के लिये कंपेटेबल डिवाइस के संदर्भ में अधिकारी ने कहा कि एप्पल, मोटोरोला, लेनोवो, गूगल, नोकिया जैसी 4जी हैंडसेट बनाने वाली पर्याप्त कंपनी हैं जो पहले से बाजार में उपलब्ध हैं। कंपनी ने अभी 4जी सेवा शुरू करने की तारीख तय नहीं की है।

तस्वीरों में देखिए सबसे सस्ते स्मार्टफोन

CHEAPEST SMARTPHONES

Swipe-Konnect-3IndiaTV Paisa

Kenxinda-K528IndiaTV Paisa

spice-full-touch-mi-347IndiaTV Paisa

intex-aqua-r3IndiaTV Paisa

Micromax-Bolt-S301IndiaTV Paisa

Celkon-A9-PlusIndiaTV Paisa

karbonn-ai-plus-champIndiaTV Paisa

lava-Iris-310IndiaTV Paisa

intex-aqua-t2IndiaTV Paisa

celkon-campus-a35kIndiaTV Paisa

10 सर्किल में शुरू हुई आइडिया की सर्विस

आइडिया सेलुलर ने ऐलान किया कि कंपनी ने 10 सर्किल में आने वाले 575 शहरों में अपनी 4जी सेवा पूरी तरह से शुरू कर दी है। 100 दिनों में कंपनी ने 15 राज्यों में कंपनी की 4जी सेवा अब उपलब्ध है। हालांकि, कंपनी ने अपने 4जी ग्राहकों की संख्या का खुलासा नहीं किया लेकिन कहा कि इन 10 सर्कल में कंपनी के लगभग साढ़े 12 करोड़ ग्राहक हैं। आइडिया के मुताबिक, कंपनी ने देशबर में 100 दिनों में सबसे तेजी से 4जी एलटीई सेवा का विस्तार किया है। देशर के 10 सर्किल में आने वाले 575 शहरों में यह सुविधा अभी उपलब्ध है। इसके साथ ही आइडिया इन 575 में से 250 शहरों में 4जी सुविधा पहुंचाने वाली पहली कंपनी बन गई है।

नए मोबाइल कनेक्शन के लिए आधार कार्ड होगा जरूरी, ऑनलाइन KYC को माना जाए वैलिड डॉक्यूमेंट: ट्राई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement