Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Union Budget 2016-17: बजट सत्र 23 फरवरी से होगा शुरू, अरुण जेटली 29 फरवरी को पेश करेंगे आम बजट

Union Budget 2016-17: बजट सत्र 23 फरवरी से होगा शुरू, अरुण जेटली 29 फरवरी को पेश करेंगे आम बजट

संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा, जिसमें सरकार वित्तीय कामकाज पर ज्यादा जोर देगी। सत्र के दौरान आम बजट 29 फरवरी को पेश किया जाएगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 04, 2016 14:25 IST
Union Budget 2016-17: बजट सत्र 23 फरवरी से होगा शुरू, अरुण जेटली 29 फरवरी को पेश करेंगे आम बजट- India TV Paisa
Union Budget 2016-17: बजट सत्र 23 फरवरी से होगा शुरू, अरुण जेटली 29 फरवरी को पेश करेंगे आम बजट

नई दिल्ली। संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा, जिसमें सरकार वित्तीय कामकाज पर ज्यादा जोर देगी। सत्र के दौरान आम बजट 29 फरवरी को पेश किया जाएगा। वहीं, रेल बजट 25 फरवरी को पेश होगा। आने वाले समय में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सत्र की अवधि या मध्य अवकाश की अवधि में कोई कटौती नहीं की जाएगी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई संसदीय मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में यह फैसला किया गया।

23 फरवरी से 13 मई तक चलेगा बजट सत्र

संसदीय मामलों के मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सीसीपीए की बैठक के बाद कहा, संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा। रेल बजट 25 फरवरी को पेश किया जाएगा। आर्थिक सर्वेक्षण 26 फरवरी को और आम बजट 29 फरवरी को पेश होगा। उन्होंने कहा, बजट सत्र का पहला हिस्सा 16 मार्च को समाप्त होगा जबकि दूसरा हिस्सा 25 अप्रैल से 13 मई तक चलेगा।

हंगामेदार सत्र रहने की संभावना

पिछले दो सत्रों में नाकाम सरकार अपने विधायी एजेंडों को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक है। वहीं पीएचडी स्कॉलर रोहिथ वेमुला के आत्महत्या सहित अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन को लेकर विपक्षी दल सरकार पर हमला कर सकते हैं। पिछले दो सत्रों की तरह यह भी हंगामेदार रहने की संभावना है। बजट सत्र के दौरान विपक्ष जम्मू-कश्मीर में चल रहे राजनीतिक संकट को लेकर भी सवाल उठा सकती हैं। सरकार, सदन की कार्यवाही और महत्वपूर्ण विधेयकों को पास न होने के लिए विपक्ष की आलोचना कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement