1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक जारी, निर्यात ऋण विकास योजना को दी जा सकती है मंजूरी

पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक जारी, निर्यात ऋण विकास योजना को दी जा सकती है मंजूरी

प्रधानमंत्री निवास पर पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक जारी है। बताया जा रहा है कि बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: January 22, 2020 12:11 IST
Central Cabinet, ccea, Pm Modi, ccea meeting- India TV Paisa

Pm Narendra Modi । File Photo

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री निवास पर पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) की बैठक जारी है। बताया जा रहा है कि बैठक में कई प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। बैठक में छोटे कारोबारियों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है। खासकर एक्सपोर्ट से जुड़ी नई योजना को मंजूरी मिल सकती है।

बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल 'निर्यात ऋण विकास योजना' (निर्विक) को मंजूरी दे सकता है। निर्विक योजना का उद्देश्य निर्यातकों के लिए ऋण प्रक्रिया को आसान बनाना और ऋण उपलब्धता बढ़ाना है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाणिज्य मंत्रालय ने इस योजना के तहत कुछ क्षेत्र के निर्यातकों को उनके द्वारा चुकाए जाने वाले प्रीमियम में सब्सिडी देने का प्रस्ताव किया है। 

इस योजना को निर्यात ऋण बीमा योजना भी कहा जा रहा है। इसमें निर्यात ऋण पर मूलधन और ब्याज धन के 90 प्रतिशत तक की राशि को बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इसमें माल लदान से पहले या बाद के ऋण को भी बीमा सुरक्षा दी जाएगी। निर्यात ऋण गारंटी निगम अभी 60 प्रतिशत नुकसान पर ऋण गारंटी उपलब्ध कराता है।

मंत्रालय ने 80 करोड़ रुपए से कम की ऋण सीमा वाले छोटे निर्यातकों के लिए बीमा प्रीमियम की दर को घटाकर 0.6 प्रतिशत करने और इससे ऊपर की सीमा वाले निर्यातकों के लिए 0.72 प्रतिशत करने का प्रस्ताव भी किया है। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 14 सितंबर 2019 को की थी।

Write a comment
X