1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. साइबर बुलिंग से निपटने के लिए कैडबरी डेयरी मिल्क ने 'पर्पल हार्ट' कैंपेन की शरुआत की

साइबर बुलिंग से निपटने के लिए कैडबरी डेयरी मिल्क ने 'पर्पल हार्ट' कैंपेन की शरुआत की

भारत के पसंदीदा चॉकलेट ब्रांड कैडबरी डेयरी मिल्क ने इस साल फ्रेंडशिप डे के मौके पर साइबर-बुलिंग के खिलाफ #HeartTheHate कैंपेन शुरू करने की घोषणा की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 09, 2019 21:57 IST
Cadbury Dairy Milk’s ‘Purple Heart’ Campaign- India TV Paisa

Cadbury Dairy Milk’s ‘Purple Heart’ Campaign

नई दिल्ली: भारत के पसंदीदा चॉकलेट ब्रांड कैडबरी डेयरी मिल्क ने इस साल फ्रेंडशिप डे के मौके पर साइबर-बुलिंग के खिलाफ #HeartTheHate कैंपेन शुरू करने की घोषणा की। मॉन्‍डेलीज़ इंडिया में मार्केटिंग (चॉकलेट) विभाग के डायरेक्टर अनिल विश्वनाथन ने इस अनूठे अभियान के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए कहा, "एक ब्रांड के रूप में कैडबरी डेयरी मिल्क का मानना है कि अगर इस तेजी से बंटती दुनिया कोई एक चीज है जो दरारों को भी रोशन कर सकती है- तो वह है उदारता। थोड़ी-सी उदारता के दूरगामी असर हो सकते हैं और अक्सर सबसे छोटी चीजों का असर ही सबसे बड़ा होता है। 

साइबर-बुलिंग एक ऐसी चीज है जो हर किसी को, खासतौर पर किशोरों और युवाओं को प्रभावित करती है, क्योंकि वे इसका शिकार होने पर अलग-थलग महसूस करने लगते हैं और अवसाद का शिकार हो जाते हैं। #Heartthehate कैंपेन एक बहुत ही सहज समझ पर आधारित है कि जब ट्रोल्स की प्रतिक्रिया में दोस्त पर्पल हार्ट जैसी एक सामान्य-सी चीज भी पोस्ट करते हैं, तो किशोरों और युवाओं को कम अलग-थलग महसूस होता है और इस तरह ऑनलाइन बुलिंग का असर क्षीण हो जाता है। यह अभियान सामाजिक मुद्दों को लेकर बड़ा असर डालने की दिशा में एक और छोटा कदम है।”

साइबर बुलिंग बड़ी तेजी से आम होती जा रही है, जो दुनिया भर में एक चिंताजनक प्रवृत्ति है। और 2018 में आईपीएसओएस द्वारा किए गए एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार यह समस्या भारत में खासतौर पर गंभीर है। यहां अभिभावकों ने साइबर बुलिंग के जितने मामलों की पुष्टि की है, वह दर उच्चतम स्तर पर है। अध्ययन के अनुसार, 37% भारतीय अभिभावकों ने माना कि उनके बच्चे को ऑनलाइन, खासकर सोशल मीडिया पर डराया-धमकाया गया है। उनमें से लगभग 14% ने बताया कि बुलिंग नियमित रूप से होती है।

Write a comment