Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विदेश में पढ़ाई और नौकरी का सपना अब नहीं मुश्किल, कनाडा सरकार ने भारतीय छात्रों की मदद के लिए उठाए कदम

विदेश में पढ़ाई और नौकरी का सपना अब नहीं मुश्किल, कनाडा सरकार ने भारतीय छात्रों की मदद के लिए उठाए कदम

कनाडा ने हाल ही में रेगूलेटेड कनाडियन इमिग्रेशन कंसल्टैंट (आरसीआईसी) फर्म दिवाकर इमिग्रेशन सर्विसेस आईएनसी को आप्रवासन सलाहकार के रूप में चुना है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 28, 2021 18:19 IST
canada immigration to Regulated Canadian Immigration Consultant- India TV Paisa
Photo:RUSHTOCANADA

canada immigration to Regulated Canadian Immigration Consultant

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के बाद अब एक बार फ‍िर युवा पढ़ाई के लिए विदेश का रुख करने लगे हैं। इस समय छात्रों के बीच कनाडा पहली पसंद है। इसका एक प्रमुख कारण यह है कि यहां के विश्‍वविद्यालय पढ़ाई के दौरान छात्रों को बाहर नौकरी करने की अनुमति देते हैं। दूसरा कारण यहां अमेरिका और यूरोप की तुलना में ट्यूशन फीस का कम होना है। कनाडा में हर साल लगभग 6.5 लाख अंतरराष्‍ट्रीय छात्र बैचलर्स, मास्‍टर, डिप्‍लोमा/सर्टिफ‍िकेट कोर्स करने आते हैं।

कनाडा ने हाल ही में रेगूलेटेड कनाडियन इमिग्रेशन कंसल्‍टैंट (आरसीआईसी) फर्म दिवाकर इमिग्रेशन सर्विसेस आईएनसी को आप्रवासन सलाहकार के रूप में चुना है। दिवाकर इमिग्रेशन सर्विसेस के दिवाकर शर्मा ने बताया कि कनाडा नियामक परिषद ने कुछ सलाहकारों का चयन किया है। ये सलाहकार स्टडी परमिट, अस्थायी निवासी वीजा, वर्क परमिट, पोस्ट-ग्रेजुएट वर्क परमिट (पीजीडब्ल्यूपी), एक्सप्रेस एंट्री, एलएमआईए, ओनर ऑपरेटर वर्क परमिट, स्थायी निवास आवेदन और कनाडाई नागरिकता समेत किसी भी प्रकार के कनाडाई आप्रवासन मामले में आवेदकों की सहायता करेंगे।

कनाडा में पढ़ाई करने के फायदे

  • करियर के बेहतर अवसर
  • अन्य देशों की तुलना में कम ट्यूशन फीस
  • रहने की कम लागत
  • बेहतर जीवन स्तर
  • शिक्षा की उच्च गुणवत्ता
  • आप्रवास के लिए संभावित अवसर
  • कम्यूनिटी कॉलेजों द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण से लेकर विश्वविद्यालयों से डिग्री कार्यक्रम तक चुनने के विकल्प उपलब्ध हैं।

भारतीय छात्रों के लिए सबसे मुफीद है कनाडा

दिवाकर का कहना है कि कनाडा भारतीयों के लिए स्थायी रूप से बसने के लिए फिलहाल सबसे ज्यादा सुरक्षित है। क्योंकि वहां पहले से भारतीय समुदाय के लोगों ने बहुत ही तगड़ी पैठ बना ली है। इसलिए चाहे पढ़ाई हो या नौकरी दोनों में ही भारतीयों के लिए इस वक्त एकदम उचित वातावरण है।

भारतीय मूल के कनाडाई सबसे ज्यादा सैलेरी वाले पदों पर

बीते कुछ सालों से भारतीय मूल के कनाडाई उच्च वेतन वाले पदों को हासिल करने में सफल रहे हैं। इसके बाद बारी आती है परिवार की। असल में जिनको कनाडा में बेहतर नौकरी मिल जाती है वो अपने परिवार को भी साथ लाना चाहते हैं। दिवाकर ने बताया कि कनाडा में ऐसी कंपनियां मौजूद हैं जो कनाडा की नागरिकता हासिल कर चुके लोगों को,  उनके जीवनसाथी, बच्चों, माता-पिता, दादा-दादी को लाने में मदद करती हैं।

इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और निर्माण क्षेत्र में सबसे ज्‍यादा रोजगार

इन दिनों कनाडा में सबसे ज्यादा नौकरियां इलेक्ट्रॉनिक्स और निर्माण क्षेत्र, रखरखाव और उपकरण संचालन क्षेत्र, रसोइया और बेकरी जैसे क्षेत्र में हैं। आवेदन करने से पहले अगर आपके पास 5 साल तक अनुभव है, या फिर आपने अंग्रेजी या फ्रेंच में कोई 2 साल तक का कोर्स किया हो तो ये आपको कनाडा में अवसरों के ‌पिटारा खोल देता है।

दिवाकर शर्मा ने जोर देते हुए कहा कि कनाडा के बारे में जब भी कोई जानकारी हासिल करनी हो तो किसी न किसी कनाडा की रजिस्टर्ड फर्म से ही संपर्क करें। क्योंकि खुद कनाडा की सरकार इसी को प्रमोट करती है। यही नहीं आईसीसीआरसी की लिस्ट भी उसने सार्वजनिक कर रखी है। इसमें सभी रजिस्टर्ड कंसलटेंट की पूरी जानकारी दी गई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement