Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कनाडा में 20 सितंबर को होंगे चुनाव, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का ऐलान

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को चुनावों की घोषणा की और वह कनाडा के विश्व के सबसे अधिक पूर्ण टीकाकरण वाले देशों में से एक होने का हवाला देकर एक बार फिर सत्ता में लौटने का प्रयास करेंगे।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: August 15, 2021 22:22 IST
कनाडा में 20 सितंबर को होंगे चुनाव, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का ऐलान- India TV Hindi
Image Source : AP कनाडा में 20 सितंबर को होंगे चुनाव, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का ऐलान

टोरंटो: प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को चुनावों की घोषणा की और वह कनाडा के विश्व के सबसे अधिक पूर्ण टीकाकरण वाले देशों में से एक होने का हवाला देकर एक बार फिर सत्ता में लौटने का प्रयास करेंगे। ट्रूडो ने गवर्नर जनरल से मुलाकात करने के बाद घोषणा की कि चुनाव 20 सितंबर को होंगे। गवर्नर जनरल रस्मी पद होता है, जो देश के प्रमुख के तौर पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का प्रतिनिधि होता है। 

ट्रूडो संसद में अधिकतर सीटों पर जीत हासिल करना चाहेंगे। उनकी लिबरल पार्टी दो वर्ष पहले अल्पमत में आ गई थी और विधेयक पारित कराने के लिए विपक्ष पर निर्भर थी। कनाडा में कोविड-19 की नई लहर के बीच चुनाव कराए जा रहे हैं। यह लहर कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के कारण हो सकता है। 

ट्रूडो पहले की तरह देश में लोकप्रिय नहीं हैं लेकिन उनकी सरकार जिस तरह से महामारी से निपटी है उसे सफल करार दिया गया। कनाडा में वर्तमान में सभी नागरिकों के लिए पर्याप्त संख्या में टीका है। एकहत्तर फीसदी से अधिक पात्र कनाडाई नागरिकों का पूर्ण टीकाकरण हो गया है और 82 फीसदी से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है। 

सरकार ने लॉकडाउन के बीच अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अरबों रुपये खर्च किए हैं। टोरंटो विश्वविद्यालय में कनाडा के इतिहास और अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर रॉबर्ट बोथवेल ने कहा कि अगर फिर से अल्पमत की सरकार आती है तो ‘‘तुरंत ही कलह शुरू हो जाएगी। ट्रूडो अब लोकप्रिय नहीं रहे।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement