1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. उधार मांगकर देश चलाने वाले इमरान खान का बड़ा कारनामा, सैन्‍य सहयोग के लिए श्रीलंका को 5 करोड़ डॉलर की पेशकश

उधार मांगकर देश चलाने वाले इमरान खान का बड़ा कारनामा, सैन्‍य सहयोग के लिए श्रीलंका को 5 करोड़ डॉलर की पेशकश

प्रधानमंत्री इमरान खान ने श्रीलंका को 5 करोड़ डॉलर की नई ऋण सुविधा का भी ऐलान किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 25, 2021 16:19 IST
 Cash-strapped Pakistan offers USD 50 mn new credit line to Sri Lanka - India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

 Cash-strapped Pakistan offers USD 50 mn new credit line to Sri Lanka

कोलंबो/इस्‍लामाबाद। नकदी संकट से जूझे रहे पाकिस्‍तान ने सैन्‍य और रक्षा क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंका को 5 करोड़ डॉलर का कर्ज देने की पेशकश की है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस नई ऋण सुविधा की घोषणा अपने दो दिवसीय श्रीलंका दौरे के दौरान की।

दोनों देशों के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि रक्षा क्षेत्र में मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग पर दोनों देश संतुष्‍ट हैं और रक्षा क्षेत्र में रिश्‍तों को विस्‍तार देने के लिए अवसर प्रदान करने हेतु स्‍टाफ-लेवल बातचीत पर सहमति बनी है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने श्रीलंका को 5 करोड़ डॉलर की नई ऋण सुविधा का भी ऐलान किया है।  

बयान के मुताबिक पाकिस्‍तान ने श्रीलंका में खेलों को बढ़ावा देने के लिए 5.2 करोड़ रुपये की मदद देने का भी ऐलान किया है। इसके अलावा पाकिस्‍तान ने पाकिस्‍तान-श्रीलंका हायर एजुकेशन को-ऑपरेशन प्रोग्राम के तहत चिकित्‍सा (एमबीबीएस और बीडीएस) के क्षेत्र में 100 स्‍कॉलरशिप देने की भी घोषणा की है।  

नकद-संकट से ग्रस्‍त पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था कोरोना वायरस महामारी की वजह से और भी अधिक बुरे दौर से गुजर रही है और इमरान खान सरकार इस संकट से उबरने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष सहित तमाम वैश्विक वित्‍तीय संस्‍थाओं से धन की मांग कर रही है।

दोनों देशों ने रक्षा, आतंकवाद, संगठित अपराध और ड्रग व नारकोटिक्‍स तस्‍करी जैसे मामलों के साथ ही साथ सूचना आदान-प्रदान करने के लिए आपसी सहयोग के लिए मजबूत भागीदारी की आवश्‍यकता पर जोर दिया। कोविड-9 महामारी के बाद खान श्रीलंका का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री है। उन्‍होंने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महेंद्रा राजपक्षा और राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षा से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच पर्यटन, कृषि और व्‍यापार सहयोग पर चर्चा की।

इमरान खान ने ट्विट कर कहा कि गर्मजोशी के साथ स्‍वागत करने के लिए प्रधानमंत्री महेंद्रा राजपक्षा और श्रीलंका की जनता का धन्‍यवाद। श्रीलंका एक विशेष मित्र और मजबूत भागीदार है। मैं इस बार पर सहमत हूं कि दो देशों के बीच सहयोग विकास और मजबूती के लिए आवश्‍यक है।

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh: आज ही निपटा लें जरूरी काम, कल संपूर्ण भारत रहेगा बंद

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का ऐलान, और 3.75 करोड़ किसानों को हर साल मिलेंगे 6000 रुपये

यह भी पढ़ें: GoodNews: भारत बनेगा एशिया का सुपरपावर, हजारों लोग बनेंगे करोड़पति

यह भी पढ़ें: LPG तीसरी बार हुई महंगी, फरवरी में 75 रुपये बढ़ी कीमतें

यह भी पढ़ें: Good News: पेट्रोल-डीजल की कीमत हो सकती है आधी! सरकार उठाएगी ये कदम?

यह भी पढ़ें: PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना से पूरा होगा घर का सपना, मोबाइल फोन से ऐसे करें आवेदन

Write a comment
X