1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Boycott Chinese Product मुहिम पर चीन को लगी मिर्ची, भारत के नुकसान की दे रहा है दुहाई

Boycott Chinese Product मुहिम पर चीन को लगी मिर्ची, भारत के नुकसान की दे रहा है दुहाई

भारत में चीन के उत्पादों के बहिष्कार की मुहिम तेज हुई

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 19, 2020 22:13 IST
- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Boycott Chinese Product  campaign in india

नई दिल्ली। देश में चीन में बने सामान के बहिष्कार के लिए तेज हो चुकी Boycott Chinese Product मुहिम चीन पर भारी पड़ती नजर आ रही है। अभी इस मुहिम की देशभर में वैसी शुरुआत भी नहीं हुई है और चीन की तरफ से दुहाई दी जा रही है कि इस मुहिम से उसे कम और भारत को ज्यादा नुकसान होगा। चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे लेख में कहा गया है कि चीन में बने सामान कम कीमत पर भारतीयों को मिलते हैं और चीनी माल  को भारत में किसी दूसरे विकल्प से बदलना बहुत मुश्किल है।

ग्लोबल टाइम्स चीन का सरकारी अखबार है और उसमें कही बात चीन की सरकार की बात के बराबर होती है। जब से भारत में Boycott Chinese Product मुहिम छिड़ी है तभी से चीन का अखबार इस मुहिम के बारे में कह रहा है कि इसका नुकसान भारत को ज्यादा होगा।

शुक्रवारको ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि चीन की अर्थव्यवस्था भारत की अर्थव्यवस्था से 5 गुना बड़ी है और कैसे कोई छोटी अर्थव्यवस्था किसी बड़ी अर्थव्यवस्था पर आर्थिक प्रतिबंध लगा सकती है। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि अमेरिका ने चीन के खिलाफ जिस तरह का व्यापार युद्ध छेड़ा हुआ है उस तरह का काम भारत नहीं कर सकता और अगर भारत भी चीन के साथ ट्रेड वार करता है तो इसका नुकसान भारत को ही होगा।

दरअसल देश में Boycott Chinese Product मुहिम तेज होती जा रही है और चीन को डर है कि कहीं भारतीय पूरी तरह से चीनी माल को खरीदना बंद न कर दें। अगर ऐसा होता है तो चीन को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है और इसी डर की वजह से वह उल्टा भारत को कह रहा है कि इसका नुकसान भारत को ही होगा।

Write a comment