Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. लगातार पांचवें साल भी चीन ने सबसे ज्यादा पेटेंट के लिए किया आवेदन

लगातार पांचवें साल भी चीन ने सबसे ज्यादा पेटेंट के लिए किया आवेदन

लगातार पांचवें साल पेटेंट के लिए आवेदनों की लिस्ट में चीन सबसे आगे रहा। इससे चीन में इनोवेशन की बढ़़ती संस्कृति के बारे में पता चलता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 18, 2016 12:30 IST
लगातार पांचवें साल भी चीन ने सबसे ज्यादा पेटेंट के लिए किया आवेदन, हाई स्पीड रेल सेक्टर में  इनोवेशन पर जोर- India TV Paisa
लगातार पांचवें साल भी चीन ने सबसे ज्यादा पेटेंट के लिए किया आवेदन, हाई स्पीड रेल सेक्टर में इनोवेशन पर जोर

बीजिंग। लगातार पांचवें साल पेटेंट के लिए आवेदनों की लिस्ट में चीन सबसे आगे रहा है। चीन के एक अधिकारी ने कहा कि इससे हमारे यहां इनोवेशन की बढ़़ती संस्कृति के बारे में पता चलता है। हालांकि चीन इस दौरान कोई बड़ी उपलब्धि हासिल करने में विफल रहा।

हाई स्पीड रेल में इनोवेशन पर जोर

चाइना एंटरप्राइज कनफेडरेशन के वांग जांगयू ने कहा कि चीन द्वारा दाखिल किए गए 60 फीसदी से अधिक पेटेंट आवेदन हाई स्पीड रेल, परमाणु उर्जा, 4G मोबाइल दूरसंचार प्रौद्योगिकी और अल्ट्रा हाई वोल्टेज बिजली पारेषण क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों द्वारा किए गए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार हालांकि वांग ने कुछ कमजोरियों का भी जिक्र किया। इनमें टॉप स्तर पर प्रतिभाओं की कमी और टेक्नोलॉजी के मोर्चे पर बड़ी उपलब्धि हासिल न कर पाना शामिल हैं।

विश्व चीन की आर्थिक नरमी से चिंतित

प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर ने विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, चीन, में नरमी पर चिंता व्यक्त की है जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की वृद्धि के लिए गंभीर चुनौती बन सकती है। चीन में करीब तीन दशक तक दहाई अंक की वृद्धि करने के बाद नरमी के संकेत हैं तथा अब उसकी जगहभारत विश्व की सबसे अधिक तेजी से वृद्धि कर रही प्रमुख अर्थव्यवस्था बन गया है। आर्थिक नरमी के कारण चीन का आर्थिक माडल जो पारंपरिक तौर पर विनिर्माण, निवेश और निर्यात पर केंद्रित था, वह अब घरेलू खपत, सेवा और नवोन्मेष की ओर बढ़ रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement