Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन के सरकारी बैंकों ने की बड़े पैमाने पर छंटनी, 22260 लोगों की गई नौकरी

चीन के सरकारी बैंकों ने की बड़े पैमाने पर छंटनी, 22260 लोगों की गई नौकरी

चीन के बड़े सरकारी बैंकों ने अपने हजारों कर्मचारियों की छंटनी की है। अर्थव्यवस्था में नरमी और बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे बड़े संकट के दौर के बीच हो रहा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: September 07, 2016 16:20 IST
Economic Slowdown: चीन के सरकारी बैंकों ने की बड़े पैमाने पर छंटनी, 22260 लोगों की गई नौकरी- India TV Paisa
Economic Slowdown: चीन के सरकारी बैंकों ने की बड़े पैमाने पर छंटनी, 22260 लोगों की गई नौकरी

बीजिंग। चीन के बड़े सरकारी बैंकों ने अपने हजारों कर्मचारियों की छंटनी की है। ऐसा विश्व की इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में नरमी और बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे बड़े संकट के दौर के बीच हो रहा है। हांगकांग के साउथ चायना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक शीर्ष चार राष्ट्रीय बैंकों ने 22,260 कर्मचारियों की छंटनी की है। इनका मुनाफा इस साल की पहली छमाही में घटा या पिछले स्तर पर बरकरार रहा था।

लाखों की संख्या में जाएगी नौकरी

आर्थिक नरमी बरकरार रहने के कारण चीन ने इस्पात और कोयला उत्पादन में अतिरिक्त क्षमता की कटौती की भी योजना की घोषणा की है। इससे 18 लाख कर्मचारियों को रोजगार से हाथ धोना होगा। इधर 23 लाख सैनिकों वाली चीन की सेना भी अगले साल तीन लाख कर्मचारियों की छंटनी करेगी।

चीनी राष्ट्रपति ने कहा खोखली बातें न हों

विश्व अर्थव्यवस्था को मंदी से उबारने के मुख्य मुद्दे के साथ हुई जी 20 शिखर बैठक के उद्घाटन सत्र में मेजबान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सदस्य देशों से खोखली बातों से बचने और ठोस कदम उठाने की नसीहत दी।  शी ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने अब भी अनेक जोखिम व चुनौतियां हैं, आर्थिक वृद्धि और उपभोग की रफ्तार नहीं बढ़ रही है, वित्तीय बाजारों में अशांति है और अंतरराष्ट्रीय व्यापार व निवेश संकुचित हो रहा है। उन्होंने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि हांगझोउ शिखर सम्मेलन से विश्व अर्थव्यवस्था के लिए कुछ नुस्खे निकलेंगे जिससे दुनिया फिर से मजबूत, संतुलित, व्यापक व टिकाऊ आर्थिक वृद्धि की राह पर चल निकलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement