Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में CNG और PNG हुई सस्‍ती

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में CNG और PNG हुई सस्‍ती

राष्ट्रीय राजधानी में CNG की कीमत 60 पैसे प्रति किलो तथा पाइप के जरिये रसोई में पहुंचने वाली गैस के दाम (PNG) में 65 पैसे प्रति घन मीटर की कटौती की गई है।

Abhishek Shrivastava
Published on: April 01, 2016 21:53 IST
Good News: राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में CNG और PNG हुई सस्‍ती, नेचुरल गैस 20 फीसदी सस्‍ती होने से घटे दाम- India TV Paisa
Good News: राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में CNG और PNG हुई सस्‍ती, नेचुरल गैस 20 फीसदी सस्‍ती होने से घटे दाम

नई दिल्‍ली। राष्ट्रीय राजधानी में CNG की कीमत 60 पैसे प्रति किलो तथा पाइप के जरिये रसोई में पहुंचने वाली गैस के दाम (PNG) में 65 पैसे प्रति घन मीटर की कटौती की गई है। प्राकृतिक गैस के दाम में 20 फीसदी की कमी आने के बाद यह कदम उठाया गया है। सरकार की देश में उत्पादित प्राकृतिक गैस के दाम कम किए जाने की अधिसूचना जारी किए जाने के बाद इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में सीएनजी (कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस) तथा पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) के बिक्री मूल्य  में आज मध्य रात्रि से कटौती की घोषणा की है।

आईजीएल ने कहा कि दिल्ली में सीएनजी के दाम 60 पैसे प्रति किलो तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में 70 पैसे प्रति किलो की कमी की गई है। कंपनी ने एक बयान में कहा दिल्ली में सीएनजी का खुदरा मूल्य 36.60 रुपए प्रति किलो तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं गाजियाबाद में 41.90 रुपए प्रति किलो होगा। नई दरें आज मध्य रात्रि से प्रभावी होंगी। दिल्ली में सीएनजी की कीमत सबसे कम बनी रहेगी। आईजीएल ने घरेलू पीएनजी के दाम में भी कल से कमी की घोषणा की है। दिल्ली में पीएनजी का उपभोक्ता मूल्य 65 पैसे प्रति घन मीटर कम होकर 24 रुपए प्रति घन मीटर कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में अलग कर ढांचे के कारण घरेलू पीएनजी की कीमत नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में 25.50 रुपए प्रति घन मीटर है। फिलहाल यह 26.15 रुपए प्रति घन मीटर है, जिसमें 65 पैसे प्रति घन मीटर की कटौती की गई है। आईजीएल इस इलाके में 6,30,000 घरों को पीएनजी आपूर्ति कर रही है। आईजीएल ने कम व्यस्त समय में सीएनजी भरे जाने को बढ़ावा देने के लिए देर रात 12 बजे से सुबह पांच बजे तक चुनिंदा स्टेशनों पर सीएनजी के बिक्री मूल्य में 1.50 रुपए प्रति किलो की छूट देने की पेशकश बरकरार रखी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement