1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Coronavirus effect: आईएटीए का एयरलाइन कंपनियों को 252 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

Coronavirus effect: आईएटीए का एयरलाइन कंपनियों को 252 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान

कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर की विमानन कंपनियों की यात्रियों से होने वाली आय में 2020 में 252 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 25, 2020 8:58 IST
Coronavirus, airlines, revenue, IATA - India TV Paisa

Coronavirus could cost airlines USD 252 billion revenue in 2020: IATA

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर की विमानन कंपनियों की यात्रियों से होने वाली आय में 2020 में 252 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है। विमानन कंपनियों की अंतरराष्ट्रीय संस्था आईएटीए के निदेशक ने मंगलवार को यह बात कही। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिशन (आईएटीए) के निदेशक एलेक्जेंडर डी जुनियाक ने कहा, 'कोरोना वायरस महामारी के व्यापक प्रसार को देखते हुए पांच मार्च को हमारा आकलन था कि इससे विमानन कंपनियों को 113 अरब डॉलर की आय का नुकसान होगा। लेकिन यह अनुमान मौजूदा गंभीर स्थिति पर आधारित नहीं था।'

Related Stories

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि 'यदि यही स्थिति तीन महीने तक बनी रहती है तो हम वैश्विक मांग में 38 प्रतिशत की कमी देखेंगे और इससे एयरलाइन कंपनियों की यात्रियों से होने वाली आय में 252 अरब डॉलर का नुकसान होगा। सालाना आधार पर यह 44 प्रतिशत कम है।' आईएटीए दुनियाभर की 290 एयरलाइन कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है। यह कंपनियां वैश्विक हवाई यातायात का 82 प्रतिशत संभालती हैं। भारत ने भी रविवार से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का देश में परिचालन एक हफ्ते के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। वहीं घरेलू हवाई यातायात को मंगलवार की मध्य रात्रि से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है।

Write a comment
X