Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोरोना वायरस का दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका, मिल कर उठाने होंगे कदम: ECB

कोरोना वायरस का दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका, मिल कर उठाने होंगे कदम: ECB

ECB ने वायरस को लेकर देशों से मिलकर कदम उठाने को कहा

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: March 14, 2020 11:24 IST
coronavirus- India TV Paisa

coronavirus

नई दिल्ली। यूरोपीय केंद्रीय बैंक यानि ईसीबी की प्रमुख क्रिस्टिन लगार्ड ने बृहस्पतिवार को चेताया कि कोरोनावायरस ने दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका दिया है। उनके मुताबिक इसके लिये तत्काल संगठित स्तर पर कदम उठाये जाने की जरूरत है। ईसीबी ने भी अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों की तरह कोरोनावायरस के आर्थिक असर को दूर करने के लिये उपायों की घोषणा की है। ईसीबी की घोषणा के बाद लगार्ड ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण का फैलना वैश्विक अर्थव्यवस्था तथा यूरो क्षेत्र के लिये आर्थिक वृद्धि के दृष्टिकोण से बड़ा धक्का है। भले ही ये असर तात्कालिक हैं, लेकिन आर्थिक गतिविधियों पर इसका ठीक-ठाक दुष्प्रभाव पड़ेगा। लगार्ड ने सरकारों तथा वित्तीय संस्थानों से आगे आकर साथ मिलकर कदम उठाने को कहा।

कोरोना वायरस से दुनिया भर के बाजारों में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि वायरस की वजह से दुनिया भर की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ 2.5 फीसदी से नीचे आ सकती है। फिलहाल वायरस दुनिया भऱ में 100 से ज्यादा देशो में 4 हजार से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना चुका है। कई देशों ने संक्रमण से बचने के लिए कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं जिससे व्यापार को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement