Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिल्ली में शुरू हुई बैट्री से चलने वाली बस सर्विस, प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार की नई पहल

दिल्ली में शुरू हुई बैट्री से चलने वाली बस सर्विस, प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार की नई पहल

दिल्ली सरकार ने बैट्री से चलने वाली बस सर्विस की शुरूआत की है। इसे छह महीने के ट्रायल रन पर दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर गोपाल राय ने हरी झंडी दिखाई।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: March 13, 2016 14:27 IST
दिल्ली में शुरू हुई बैट्री से चलने वाली बस सर्विस, प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार की नई पहल- India TV Paisa
दिल्ली में शुरू हुई बैट्री से चलने वाली बस सर्विस, प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार की नई पहल

नई दिल्ली। प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने बैट्री से चलने वाली बस सर्विस की शुरूआत की है। इसे छह महीने के ट्रायल रन पर दिल्ली के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर गोपाल राय ने दिल्ली सचिवालय से इसे हरी झंडी दिखाई। दिल्ली डायलॉग कमिशन के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक बस का प्रोजेक्ट पूरा किया जा रहा है। इसे चीन से आयात किया गया है और इसकी कीमत 3 करोड़ रुपए के आसपास है। बस का किराया 10 और 15 रुपए तय किया गया है।

सचिवालय से सेंट्रल टर्मिनल तक चलेगी तीन करोड़ की बस

बैट्री से चलने वाली बसें फिलहाल छह महीने के ट्रायल के लिए चलाई जा रही हैं। इसके समीक्षा की जाएगी, फिर दिल्ली सरकार अधिक बसें चलाएगी। ये बसें दिल्ली सचिवालय से सेंट्रल टर्मिनल तक चलेगी। इस बस में ड्राइवर और कंडक्टर डीटीसी के होंगे। बैटरी से चलने वाली इस बस को एक प्राइवेट कंपनी के खर्च पर सरकार इसे एक रूट पर ट्रायल कर रही है। बस की कीमत तीन करोड़ है, जिसे खुद कंपनी उठा रही है। बस को हर वर्ग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें 31 लोग बैठ सकते हैं। इसमें सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के साथ एफएम की भी सुविधा दी गई है।

ये हैं भारत की टॉप 5 CNG कारें

cng cars

grand-i-10grand-i-10

maruti-wagon-rmaruti-wagon-r

alto-k10 (1)alto-k10

tata-nanotata-nano

tata-indicatata-indica

एक बार चार्ज होने पर 280 किमी चलेगी

बस की बैट्री 4-5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 280 किलोमीटर तक चल सकती है। इस बस में सीसीटीवी और मेडिकल किट भी है। बस हाइड्रोलिक बेस्ड है, यानी बस को सड़क के हिसाब से ऊपर-नीचे किया जा सकता है। बस के सभी सीट पर इमरजेंसी के दौरान हथौड़ा उपलब्ध है। दिल्ली सचिवालय से सुबह 6 बजे चलेगी और लास्ट ट्रिप रात 9.20 बजे होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement