1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ई-बाइक बनाने वाली कंपनी ने लॉन्च किया सबसे सस्ता 'पल्स ऑक्सीमीटर', ये रही कीमत

ई-बाइक बनाने वाली कंपनी ने लॉन्च किया सबसे सस्ता 'पल्स ऑक्सीमीटर', ये रही कीमत

भारत इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। हर दिन 3.5 लाख से अधिक मरीज सामने आ रहे हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 05, 2021 8:41 IST
ई-बाइक बनाने वाली...- India TV Paisa
Photo:DETEL

ई-बाइक बनाने वाली कंपनी ने लॉन्च किया सबसे सस्ता 'पल्स ऑक्सीमीटर', ये रही कीमत

भारत इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। हर दिन 3.5 लाख से अधिक मरीज सामने आ रहे हैं। यहां सबसे बड़ी समस्या ब्लड ऑक्सीजन लेवल का नीचे गिरना है। डॉक्टरों के मुताबिक इस संक्रमण से सुरक्षा तभी संभव है जब समय पर इलाज शुरू किया जाए। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप समय समय पर ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहें। ऐसे में कोविड-19 संकट के इस दौर में अंगुलियों पर लगने वाला पल्स ऑक्सीमीटर बहुत जरूरी हो गया है। लेकिन बााजार में उपलब्ध ज्यादातर पल्स ऑक्सीमीटर 1500 से 2000 रुपये से ज्यादा महंगे हैं। 

पढ़ें- भारतीय कंपनी Detel ने पेश किया सस्ता इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर, जबर्दस्त हैं खूबियां

पढ़ें- शहर में भी लागू हो मनरेगा, मोदी सरकार को अर्थशास्त्री जयां द्रेज का सुझाव

इस बीच सस्ती ई बाइक बनाने वाली कंपनी डीटल इंडिया के हेल्थ और हाइजिन वर्टिकल डीटलप्रो ने 799 रुपये में पल्स ऑक्सीमीटर लॉन्च किया है। बाजार कीमत में GST शुल्क अलग से शामिल होगा। डीटल का यह ऑक्सीमीटर ऑल डिजिटल टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसका उद्देश्य फंक्शनल ऑक्सीजन सैचुरेशन के गैर-इनवेसिव मेजरमेंट के लिए है। डीटल के इस ऑक्सीमीटर की बिक्री www.detel-india.com और www.b2badda.com से हो रही है।

पढें-  हिंदी समझती है ये वॉशिंग मशीन! आपकी आवाज पर खुद धो देगी कपड़े

पढें-  किसान सम्मान निधि मिलनी हो जाएगी बंद! सरकार ने लिस्ट से इन लोगों को किया बाहर

डीटलप्रो के संस्थापक डॉ योगेश भाटिया का कहना है- हम महंगे मेडिकल बिलों को कम करना चाहते हैं और अपने ग्राहकों को सबसे अच्छे मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराना चाहते हैं। हमारे डीटलप्रो ऑक्सीमीटर से बहुत से लोगों को मदद मिलेगी क्योंकि न केवल घरों पर, बल्कि अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की मॉनीटरिंग करनेवाले आवश्यक उपकरणों की बड़ी जरूरत है।

सरकार दे रही है इंपोर्ट ड्यूटी में छूट 

कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से सामना करने में देश का प्रमुख समस्या आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की कमी को लेकर आ रही है। पिछले हफ्ते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन संबंधित उपकरणों पर 3 महीने के लिए बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस में छूट की घोषणा की है।

Write a comment
X