Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI ने बैंको को दी नसीहत, कर्ज देते समय न बनें अधिक उत्साही

RBI ने बैंको को दी नसीहत, कर्ज देते समय न बनें अधिक उत्साही

रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा ने कहा है कि बैंकों को कर्ज देते समय अधिक उत्साही नहीं होना चाहिए।

Shubham Shankdhar Shubham Shankdhar
Published on: June 09, 2016 22:30 IST
RBI ने बैंको को दी नसीहत, कर्ज देते समय न बनें अधिक उत्साही- India TV Paisa
RBI ने बैंको को दी नसीहत, कर्ज देते समय न बनें अधिक उत्साही

मुंबई। रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा ने कहा है कि बैंकों को कर्ज देते समय अधिक उत्साही नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे ग्राहकों पर जरुरत से अधिक कर्ज हो सकता है, परिणामस्वरूप ऋण लौटाने में चूक होगी और उनके कर्ज की पृष्ठभूमि प्रभावित होगी। मूंदड़ा ने कहा, एक मुद्दा जो मुझे चिंतित करता है, वह यह कि नए ग्राहक अधिक कर्जदार बनते जा रहे हैं। मैं इसीलिए यह कह रहा हूं क्योंकि अगर कई सारे संस्थान आक्रामक लक्ष्य के साथ एक ही ग्राहक आधार पर ध्यान दें और मूल्यांकन को हल्का करें तो कई जोखिम होंगे।

इसके कारण पुनर्भुगतान में चूक हो सकती है तथा संबंधित व्यक्ति का ऋण इतिहास खराब हो सकता है एवं कोई भी बैंक उसे फिर से कर्ज देने को इच्छुक नहीं होगा। उन्होंने कहा, इसीलिए मेरी बैंक समुदाय तथा अन्य संबद्ध पक्षों से अपील है कि उन्हें इस प्रकार के लक्ष्य स्थापित करने में अधिक उत्साही नहीं होना चाहिए। मूंदड़ा ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के सीमित उपयोग को लेकर चिंता जतायी और कहा कि देश में वित्तीय समावेश को आगे बढ़ाने के लिए इसका दायरा बढ़ाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- स्वामी ने राजन के खिलाफ फि‍र खोला मोर्चा, 2013 की गलती का खामियाजा भुगतना होगा दिसंबर 2016 में

ओरियंटल ट्राइमेक्स का खाता 2012 में एनपीए में बदल गया: ICICI बैंक

ICICI बैंक ने शेयर बाजारों को सूचित किया कि ओरियंटल ट्राइमे के खाते को 2012 में गैर निष्पादित आस्ति (NPA) मद में डाल दिया गया क्योंकि कंपनी 6.88 करोड़ रुपए के भुगतान में चूक की थी। बैंक ने यह खुलासा तीन साल से भी अधिक समय के बाद किया है। शेयर बाजारों को आज दी गई सूचना के अनुसार ओरियंटल ट्राइमैक्स ने ICICI बैंक से 6.88 करोड़ रप्ये का वित्तीय मदद ली थी। इसके अनुसार, भुगतान में चूक के चलते ICICI बैंक में कंपनी के खाते को 31 दिसंबर 2012 को एनपीए मद में डाल दिया।

यह भी पढ़ें- Richer India: राजन ने दिया फॉर्मूला, गरीबी हटानी है तो हर भारतीय को कमाने होंगे 4 लाख रुपए

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement