Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अरविंद पनगढ़िया के बाद डॉ राजीव कुमार संभालेंगे नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद

अरविंद पनगढ़िया के बाद डॉ राजीव कुमार संभालेंगे नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद

डॉ राजीव कुमार को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अरविंद पनगढ़िया के बाद वह नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष होंगे।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: August 06, 2017 11:08 IST
अरविंद पनगढ़िया के बाद डॉ राजीव कुमार संभालेंगे नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद- India TV Paisa
अरविंद पनगढ़िया के बाद डॉ राजीव कुमार संभालेंगे नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद

नई दिल्ली। डॉ राजीव कुमार को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। अरविंद पनगढ़िया के बाद वह नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष होंगे। इसके अलावा AIIMS के डॉक्टर विनोद पॉल को नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है। डॉ विनोद पॉल ने पब्लिक हेल्थ के क्षेत्र में महत्वपूर्ण काम किया है। आपको बता दें कि अध्यापन क्षेत्र में वापसी के लिए पनगढ़िया पद से इस्तीफा दे चुके हैं और वह 1 सितंबर को अपने कार्यभार से मुक्त होंगे।

डॉ राजीव कुमार जानेमाने अर्थशास्त्री हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था पर कई किताबें भी लिख चुके हैं। लखनऊ और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले राजीव 2010-2012 तक इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के महासचिव रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें : नौकरी करने वाले हर व्‍यक्ति के लिए खुशखबरी, अब एक साल बाद ही नौकरी छोड़ने या बदलने पर मिलेगी ग्रैच्युटी!

डॉ राजीव कुमार 2006-08 तक भारत सरकार के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य रहे हैं। उन्हें एशियन डेवलपमेंट बैंक और वित्त, उद्योग मंत्रालयों में काम करने का भी अनुभव है। राजीव सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (CPR) के सीनियर फेलो और पहले इंडिया फाउंडेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं।

राजीव कुमार कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संस्थानों के बोर्ड के सदस्य भी हैं, जिसमें रियाद में किंग अब्दुल्ला पेट्रोलियम स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर, जकार्ता में इकोनॉमिक रिसर्च इंस्टिट्यूट फोर आसियान एंड एशिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय विदेश व्यापार संस्थान का नाम शामिल है।

यह भी पढ़ें : विदेशी मुद्रा भंडार 25,209 अरब रुपए के बराबर हुआ, देश में हैं 20.35 अरब डॉलर का स्‍वर्ण भंडार

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement