1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Sputnik V की दूसरे देशों में आपूर्ति के लिए Dr Reddy's कर रही है RDIF के साथ बात, भारत में बेचेगी 25 करोड़ खुराक

Sputnik V की दूसरे देशों में आपूर्ति के लिए Dr Reddy's कर रही है RDIF के साथ बात, भारत में बेचेगी 25 करोड़ खुराक

डॉ रेड्डीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि हम उनके (आरडीआईएफ) साथ दूसरे देशों के लिए भी मात्रा और अधिकारों, संपत्ति परमिट के बारे में चर्चा कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 19, 2021 14:06 IST
Dr Reddy's in talks with RDIF on Sputnik V for other countries- India TV Paisa
Photo:PTI

Dr Reddy's in talks with RDIF on Sputnik V for other countries

नई दिल्‍ली। डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज भारत के अलावा दूसरे देशों में स्पुतनिक वी वैक्सीन को बेचने का अधिकार पाने के लिए आरडीआईएफ के साथ बातचीत कर रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। डॉ रेड्डीज ने रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भारत में कोविड-19 की वैक्सीन स्पुतनिक वी की 12.5 करोड़ लोगों के लिए 25 करोड़ खुराक बेचने का समझौता किया है। डॉ रेड्डीज को हाल में आरडीआईएफ से वैक्सीन की दो लाख से अधिक खुराक मिली हैं और उनसे हाल में अपोलो हॉस्पिटल के साथ मिलकर वैक्सीन लगाने की शुरुआत की है।

डॉ रेड्डीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इरेज इजराइली ने कहा कि हम उनके (आरडीआईएफ) साथ दूसरे देशों के लिए भी मात्रा और अधिकारों, संपत्ति परमिट के बारे में चर्चा कर रहे हैं। एक सवाल के जवाब में इजराइली ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो 12 महीनों के भीतर 12.5 करोड़ खुराक की आपूर्ति पूरी हो जाएगी।

उल्‍लेखनीय है कि रेड्डीज लैब ने 14 मई से स्पुतनिक वी भारतीय बाजार में जारी कर दिया है। इसकी सीमित शुरुआत के तौर पर स्पुतनिक-वी का पहला टीका हैदराबाद में लगाया गया। कंपनी ने कहा कि इस आयातित दवा की एक खुराक का खुदरा मूल्य 948 रुपये है। इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी के साथ टीके का मूल्य 995.40 रुपये प्रति खुराक बैठता है। डा. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने एक वक्तव्य में कहा कि आयातित टीके की वर्तमान में कीमत 948 रुपये और इसके ऊपर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी देय होगा। स्थानीय स्तर पर इसका उत्पादन शुरू होने के बाद दाम में कुछ कमी आ सकती है।’’ कंपनी ने कहा कि रूस से आयातित टीके स्पुतनिक-वी की पहली खेप एक मई को भारत पहुंची। इस टीके को केन्द्रीय दवा प्रयोगशाला, कसौली से 13 मई 2021 को मंजूरी मिली। इस दवा की और खेप आने वाले महीनों में भारत पहुंचने वाली है। उसके बाद भारतीय विनिर्माता भागीदारों से भी इसकी आपूर्ति शुरू हो जाएगी। 

अनुपम रसायन को 540 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला

अनुपम रसायन ने बुधवार को कहा कि उसे विशेष रसायनों की आपूर्ति के लिए दो बहुराष्ट्रीय कंपनियों से 540 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं। अनुपम रसायन ने शेयर बाजार को बताया कि उसने जीवन विज्ञान रसायनों के क्षेत्र में काम करने वाली दो प्रसिद्ध बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ 540 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी ने कहा कि अनुबंध की अवधि पांच साल के लिए है।

यह भी पढ़ें:Aadhaar Card के साथ मोबाइल नंबर लिंक करने का आसान तरीका

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने सस्‍ती और तेज इंटरनेट सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए उठाया कदम

यह भी पढ़ें:Tata Motors की अच्‍छी बिक्री के बाद भी हुआ साल भर में इतना बड़ा नुकसान

यह भी पढ़ें:जानिए भारत के कब और कैसे आएंगे फ‍िर अच्‍छे दिन....

Write a comment
erussia-ukraine-news