Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Digital India: तीन घंटे में मिलेगा पीएफ का पैसा, EPFO मार्च से शुरू करेगा नई सुविधा

Digital India: तीन घंटे में मिलेगा पीएफ का पैसा, EPFO मार्च से शुरू करेगा नई सुविधा

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ऐसी प्रक्रिया पर काम कर रहा है, जिसके तहत आवेदन मिलने के तीन घंटे के भीतर दावे का निपटान किया जा सके।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 16, 2015 17:39 IST
Digital India: तीन घंटे में मिलेगा पीएफ का पैसा, EPFO मार्च से शुरू करेगा नई सुविधा- India TV Paisa
Digital India: तीन घंटे में मिलेगा पीएफ का पैसा, EPFO मार्च से शुरू करेगा नई सुविधा

नई दिल्‍ली। प्रोवीडेंट फेंड (PF) से धन निकालने के लिए किया कागजी कार्रवाई अब जल्‍द ही बीती बात हो जाएगी। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ऐसी प्रक्रिया पर काम कर रहा है, जिसके तहत आवेदन मिलने के तीन घंटे के भीतर दावे का निपटान किया जा सके। सुप्रीम कोर्ट द्वारा आधार कार्ड का अन्‍य सरकारी योजनाओं में भी स्‍वैच्छिक उपयोग की अनुमति देने के बाद कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ निकासी के लिए ऑनलाइन सुविधा अगले साल मार्च तक शुरू करने की उम्‍मीद जताई है।

तीन घंटे में होगा आवेदन का निपटान

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंशधारकों की संख्या पांच करोड़ से अधिक है। केंद्रीय भविष्‍य निधि आयुक्‍त केके जालान ने शुक्रवार को बताया कि वह पीएफ निपटान की ऐसी व्यवस्था पर काम कर रहे हैं, जिसके तहत आवेदन मिलने के तीन घंटे के अंदर दावे का निपटान कर दिया जाएगा। एक बार यह व्यवस्था परिचालन में आने के बाद अंशधारक पीएफ निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में स्‍थानांतरित की जाएगी।

मैनुअल आवेदन की नहीं होगी जरूरत

जालान ने कहा कि उन्‍होंने ऑनलाइन पीएफ निकासी सुविधा शुरू करने के लिए श्रम मंत्रालय को पत्र लिखा है। उच्चतम न्यायालय के कल के फैसले के बाद इसे मार्च के अंत तक शुरू करने की उम्मीद है। उच्चतम न्यायालय ने कल व्यवस्था दी थी कि आधार कार्ड का इस्तेमाल मनरेगा, सभी प्रकार की पेंशन योजनाओंे, भविष्य निधि तथा प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए स्वैच्छिक आधार पर किया जा सकता है।

अभी ऐसे अंशधारक जिन्‍हें अपने खातों से निकासी करनी होती है, को मैनुअल तरीके से आवेदन करना होता है।

आधार नंबर को प्राथमिकता

जालान ने कहा कि हम पीएफ निकासी की ऑनलाइन सुविधा शुरू करना चाहते हैं। इसके लिए हमने कुछ मंजूरियां मांगी हैं। लेकिन यह सुविधा शुरू करने से पहले हम ऐसे आवेदक जिन्‍होंने अपने दावे में आधार का उल्लेख किया है, का तेजी से सत्यापन सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि इस महीने से हम आधार संख्या वाले पीएफ निकासी दावों का निपटान तीन दिन में करना शुरू करेंगे। अभी तक इस तरह के दावों का निपटान 20 दिन में किया जाना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें

PF अकाउंट से निकालने हैं पैसे तो ध्यान रखिए ये बातें

EPFO के लिए UAN जरूरी, जानिए इससे जुड़ी 3 अहम बातें

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement