1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. EOW ने किया PMC Bank के पूर्व एमडी जॉय थॉमस को गिरफ्तार, 4355 करोड़ रुपए के घोटाले का है आरोप

EOW ने किया PMC Bank के पूर्व एमडी जॉय थॉमस को गिरफ्तार, 4355 करोड़ रुपए के घोटाले का है आरोप

इससे पहले गुरुवार को ईओडब्ल्यू ने हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के मैनेजिंग डायरेक्टर सारंग वाधवां और पूर्ण कालिक निदेशक राकेश कुमार वाधवां को गिरफ्तार किया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 04, 2019 19:26 IST
Ex-MD of PMC Bank arrested- India TV Paisa

Ex-MD of PMC Bank arrested

मुंबई। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्‍ल्‍यू) ने शुक्रवार को पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (पीएमसी) के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस को गिरफ्तार कर लिया है। उनकी यह गिरफ्तारी बैंक में हुए 4,355 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में हुई है।  

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि ईओडब्‍ल्‍यू ऑफ‍िस से थॉमस को पूछताथ के लिए पुलिस मुख्‍यालय में हाजिर होने का समन दिया गया था। ईओडब्‍ल्‍यू ने पूछताछ के बाद थॉमस को गिरफ्तार किया है।

इससे पहले गुरुवार को ईओडब्‍ल्‍यू ने हाउसिंग डेवलपमेंट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर लिमिटेड (एचडीआईएल) के मैनेजिंग डायरेक्‍टर सारंग वाधवां और पूर्ण कालिक निदेशक राकेश कुमार वाधवां को गिरफ्तार किया था।

इसके अलावा, पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक मामले में एचडीआईएल की 3500 करोड़ रुपए की संपत्ति को भी जब्‍त किया गया है।  जब्‍त किए गए दस्‍तावेजों के आधार पर ईओडब्‍ल्‍यू को पता चला कि यह संपत्ति पीएमसी के पास बंधक रखी गई थी। हालांकि, इस बात की जांच पड़ताल की जा रही है कि क्‍या इस संपत्ति को किसी अन्‍य बैंक के पास भी गिरवी तो नहीं रखा गया है।

चल रही जांच से यह खुलासा हुआ है कि पीएमसी बैंक के कुछ कर्मचारियों ने बैंक के सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ की है। एफआईआर में दर्ज 44 खाते बैंक के सिस्‍टम में नहीं दिखाई दे रहे हैं और ईओडब्‍ल्‍यू का मानना है कि इन खातों को पासवर्ड का उपयोग कर छुपाया गया है। इस संबंध में बैंक कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है।

बैंक के कुल ऋण का 73 प्रतिशत हिस्‍सा अकेले एचडीआईएल के पास है। ईओडब्‍ल्‍यू ने इससे पहले बैंक के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ ही साथ एचडीआईएल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। ईओडब्‍ल्‍यू ने इस मामले की जांच के लिए एक स्‍पेशल टीम का भी गठन किया है।

Write a comment
coronavirus
X