Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फेसबुक ने इस देश में न्यूज शेयरिंग पर लगाया प्रतिबंध, गूगल ने सर्च इंजन बंद करने की धमकी

फेसबुक ने इस देश में न्यूज शेयरिंग पर लगाया प्रतिबंध, गूगल ने सर्च इंजन बंद करने की धमकी

कंपनी ने एक कानून के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया (Australia) में अपना पेज ब्लॉक कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 18, 2021 16:39 IST
Facebook stopped all news sharing google warns to shut...- India TV Paisa
Photo:INDIA

Facebook stopped all news sharing google warns to shut services in Australia

मेलबर्न। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने एक बड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने एक कानून के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) में अपना पेज ब्लॉक कर दिया है। बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया की सरकार ने न्‍यूज दिखाने के लिए पैसा देने का कानून पारित किया है। इससे भड़के फेसबुक (Facebook) ने सभी समाचार वेबसाइटों को खबरें पोस्‍ट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। फेसबुक के इस बैन से मौसम, राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग और पश्चिमी ऑ‍स्‍ट्रेलियाई विपक्षी नेताओं के पेज प्रभावित हुए हैं। यही नहीं फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलिया में खुद अपना पेज भी ब्‍लॉक कर दिया है।

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

फेसबुक के इस बैन की वजह से इमर्जेंसी सेवाओं पर बहुत बुरा असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि फेसबुक ने गुरुवार सुबह से ऑस्‍ट्रेलियाई न्‍यूज वेबसाइटों को खबरों को पोस्‍ट करने से रोक दिया। यही नहीं फेसबुक ने ऑस्‍ट्रेलियाई यूजर्स को देसी या विदेशी किसी भी न्‍यूज वेबसाइट की खबर को खोलने पर रोक लगा दी। फेसबुक ने इस बैन पर कहा है कि वह सीनेट में आए कानून के विरोध में यह रोक लगा रहा है।

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

कानून में कहा गया है कि फेसबुक और गूगल न्‍यूज कंपनियों को पैसे का भुगतान करने के लिए बात करेंगी। ऑस्‍ट्रेलिया के मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि उनके पेज को ब्‍लॉक कर दिया गया है। विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे उनकी वेबसाइट, ऐप या ट्विटर पेज पर जाएं। इससे पहले आस्ट्रेलिया की सरकार ने मंगलवार को कहा था कि मसौदा कानूनों में यह स्पष्ट करने के लिए संशोधन किया जाएगा कि गूगल और फेसबुक समाचारों के लिए प्रकाशकों को समाचार के लिंक पर पर प्रति क्लिक के बजाय एकमुश्त राशि का भुगतान करेंगे।

आस्ट्रेलिया में ऑनलाइन विज्ञापन में 81 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाले गूगल और फेसबुक ने इस कानून की निंदा की है। गूगल ने धमकी दी है कि यदि यह विधेयक पेश किया गया तो आस्ट्रेलिया में उसका (गूगल का) सर्च इंजन बंद कर दिया जाएगा। वहीं फेसबुक ने अब यह धमकी अमल में ला द‍ी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement