Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वित्त मंत्रालय ने बैंकों से बाजार से धन जुटाने की योजना का ब्योरा देने को कहा

वित्त मंत्रालय ने बैंकों से बाजार से धन जुटाने की योजना का ब्योरा देने को कहा

वित्त मंत्रालय ने सरकारी बैंकों में 22,915 करोड़ रुपए की पूंजी डालने के बाद बैंकों से बाजार के जरिए धन जुटाने की योजना के बारे में ब्योरा देने को कहा है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 31, 2016 15:13 IST
वित्त मंत्रालय ने बैंकों से बाजार से धन जुटाने की योजना का ब्योरा देने को कहा, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत- India TV Paisa
वित्त मंत्रालय ने बैंकों से बाजार से धन जुटाने की योजना का ब्योरा देने को कहा, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 22,915 करोड़ रुपए की पूंजी डाले जाने की घोषणा के बाद बैंकों से बाजार के जरिए धन जुटाने की योजना के बारे में ब्योरा देने को कहा है। इसमें सार्वजनिक पेशकश और गैर-प्रमुख संपत्ति की बिक्री शामिल है। सूत्रों ने कहा, पूंजी डाले जाने से बैंकों की वित्तीय स्थिति मजबूत होगी। इससे बैंकों को बाजार से कोष जुटाने में मदद मिलेगी।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्य वित्त अधिकारियों की वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में बैंकों को बाजार से कोष जुटाने के बारे में विस्तृत ब्योरा देने को कहा गया। हाल में बैंकों को दी गई पूंजी पर चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई गई थी।

वित्त मंत्रालय ने पिछले साल इंद्रधनुष कार्यक्रम की घोषणा की थी। इसके तहत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में चार साल में 70,000 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी। साथ ही बैंक बाजार से 1.1 लाख करोड़ रुपए जुटाएंगे ताकि वे वैश्विक जोखिम मानक बासेल-तीन के अनुरूप अपनी पूंजी जरूरतों को पूरा कर सके। सूत्रों के अनुसार घोषित आवंटन में से 75 फीसदी तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि शेष को बैंकों के प्रदर्शन से जोड़ा जाएगा। बैंकों में पूंजी डाले जाने से सरकार की हिस्सेदारी बढ़ेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement