Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्लिपकार्ट है कम कीमत में प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराने में चैंपियन, अमेजन को छोड़ा पीछे

फ्लिपकार्ट है कम कीमत में प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराने में चैंपियन, अमेजन को छोड़ा पीछे

Redseer Consulting ने फ्लिपकार्ट को नंबर वन भारतीय ई-कॉमर्स पोर्टल घोषित किया है और उसे लो-प्राइस का चैंपियन बताया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 03, 2016 9:15 IST
Ecommerce Leadership Survey: फ्लिपकार्ट है कम कीमत में प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराने में चैंपियन, अमेजन को छोड़ा पीछे- India TV Paisa
Ecommerce Leadership Survey: फ्लिपकार्ट है कम कीमत में प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराने में चैंपियन, अमेजन को छोड़ा पीछे

नई दिल्‍ली। रेडसीर कंसल्टिंग (Redseer Consulting), जो कि एक प्रतिष्ठित रिसर्च और एडवाइजरी कंपनी है, ने फ्लिपकार्ट को नंबर वन भारतीय ई-कॉमर्स पोर्टल घोषित किया है और उसे लो-प्राइस का चैंपियन बताया है। ताजा रेडसीर ई-टेलिंग लीडरशिप इंडेक्‍स (ईएलआई) के मुताबिक फ्लिपकार्ट को विभिन्‍न श्रेणियों में कुल मिलाकर 91 प्‍वाइंट्स मिले हैं, जबकि अमेजन 87 प्‍वाइंट्स ही हासिल कर पाया है।

स्‍नैपडील तीसरा मोस्‍ट प्रिफर्ड ई-कॉमर्स पोर्टल है और इसके कुल प्‍वाइंट्स 60 हैं, इसका सीधा मतलब है कि भारतीय ई-कॉमर्स बाजार में नंबर वन बनने की लड़ाई अभी केवल फ्लिपकार्ट और अमेजन के बीच है। पेटीएम, जिसका फोकस अभी अपने पेमेंट बैंक को लॉन्‍च करने और मोबाइल वॉलेट एप को विस्‍तार देने पर है, 43 प्‍वाइंट्स के साथ चौथे स्‍थान पर है। 27 प्‍वाइंट्स के साथ शॉपक्‍लूज इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर है।

कीमत की दम पर अमेजन से आगे निकली फ्लिपकार्ट

अमेजन और फ्लिपकार्ट के बीच केवल 4 प्‍वाइंट्स का अंतर है। इन दोनों के बीच केवल एक विभेदकारी कारक है और वह है कीमत। फ्लिपकार्ट अपनी न्‍यूनतम कीमत पेशकश की दम पर ही अमेजन को पीछे छोड़ने में कामयाब रही है। अमेजन 85,000 सेलर्स की मदद से 5.5 करोड़ प्रोडक्‍ट्स ऑफर्स करती है, इसके खुद के 21 वेयरहाउस हैं। इसके अलावा यह पूरे देश में अपने सेलर्स के 50 अन्‍य वेयरहाउस को लॉजिस्टिक और टेक्‍नोलॉजी उपलब्‍ध कराती है। इसके मुकाबले फ्लिपकार्ट 90,000 सेलर्स की मदद से 4 करोड़ प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध कराती है और इसके पूरे देश में केवल 17 वेयरहाउस हैं।

1

ऐसे किया गया सर्वे

रेडसीर ने इन टॉप 5 ई-कॉमर्स कंपनियों को लेकर विभिन्‍न श्रेणियों जैसे ट्रस्‍ट फैक्‍टर, समग्र खरीदारी अनुभव, उत्‍पादों की उपलब्‍धता, डिलीवरी, मूल्‍य प्रतिस्‍पर्धा और रिफंड प्रोसेस पर सर्वे किया था। जनवरी-मार्च 2016 के दौरान 30 शहरों के 3,000 ऑनलाइन खरीदारों से सवाल पूछे गए थे और उनके उत्‍तर के आधार पर ही यह परिणाम तैयार किए गए हैं।

फ्लिपकार्ट है कम कीमत का चैंपियन

रेडसीर ने अपने विश्‍लेषण और रिसर्च में पाया कि अमेजन ने विभिन्‍न आयु वर्ग और प्रोडक्‍ट्स श्रेणियों में यूजर एक्‍सपीरियंस के आधार पर सबसे ज्‍यादा अंक हासिल किए। लेकिन जब कीमत की बात आई, तब इसमें फ्लिपकार्ट सबसे आगे थी। इस अकेले एक कारक ने ओवरऑल रैंकिंग में फ्लिपकार्ट को सबसे आगे पहुंचा दिया। ब्रांड ट्रस्‍ट में भी फ्लिपकार्ट ने सबसे ज्‍यादा अंक हासिल किए।

Source: Trak.in

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement