Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GST Effect: कारों के बाद अब घटने लगे तेल-साबुन के दाम, कोलगेट व इमामी ने 9% तक घटाई कीमतें

GST Effect: कारों के बाद अब घटने लगे तेल-साबुन के दाम, कोलगेट व इमामी ने 9% तक घटाई कीमतें

कोलगेट समेत तेल-साबुन और टूथपेस्ट बनाने वाली एफएमसीजी कंपनियों को जीएसटी लागू होने से जो फायदा हुआ है, उसे उन्‍होंने ग्राहकों के साथ बांटना शुरू कर दिया है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 08, 2017 19:13 IST
GST Effect: कारों के बाद अब घटने लगे तेल-साबुन के दाम, कोलगेट व इमामी ने 9% तक घटाई कीमतें- India TV Paisa
GST Effect: कारों के बाद अब घटने लगे तेल-साबुन के दाम, कोलगेट व इमामी ने 9% तक घटाई कीमतें

नई दिल्‍ली। गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के लागू होने से महंगाई बढ़ने का जो खतरा जताया जा रहा था वह खत्म होता दिख रहा है, उल्टा रोजमर्रा के इस्तेमाल की कई चीजों के दाम घटना शुरू हो गए हैं। तेल-साबुन और टूथपेस्ट बनाने वाली एफएमसीजी कंपनियों को जीएसटी लागू होने से जो फायदा हुआ है उस फायदे को कंपनियों ने ग्राहकों के साथ बांटना शुरू कर दिया है।

दैनिक उपयोग के उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनी कोलगेट-पामोलिव इंडिया ने जीएसटी का फायदा ग्राहकों को हस्तांतरित करने के लिए अपने टूथपेस्ट और टूथब्रश की कीमतों में 8-9 फीसदी तक की कटौती की है।

कोलकाता की एफएमसीजी कंपनी इमामी ने भी जीएसटी का लाभ उपभोक्ताओं को देने के लिए केश तेल के दामों में कटौती का ऐलान किया है। नई जीएसटी व्यवस्था के तहत आम इस्तेमाल के केश तेल, साबुन और टूथपेस्ट को 18 प्रतिशत के कर स्लैब में रखा गया है। पहले इन उत्पादों पर कर प्रभाव 22 से 24 प्रतिशत था।

इमामी के प्रवक्ता ने कहा कि जीएसटी के बाद केश तेल पर कर दरों में कमी के मद्देनजर हमने इसका लाभ अपने उपभोक्ताओं को देने का फैसला किया है और इमामी के तेलों के दाम घटाए हैं। नए मूल्य के तहत 50 एमएल ब्रांड का दाम अब 32 के बजाय 30 रुपये होगा। 100 एमएल की कीमत 60 से घटाकर 55 रुपये और 200 एमएल बोतल की कीमत 115 से घटाकर 105 रुपये की गई है। एक अन्य एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अपने उन उत्पादों के दाम घटाए हैं जिन पर कर का प्रभाव कम हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement