Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विदेशी निवेशकों ने दिसंबर में शुद्ध रूप से 2,600 करोड़ रुपए निवेश किए

विदेशी निवेशकों ने दिसंबर में शुद्ध रूप से 2,600 करोड़ रुपए निवेश किए

डिपोजिटरी के आंकड़े के अनुसार, एफपीआई ने शेयर बाजारों में 6,301.96 करोड़ रुपए शुद्ध निवेश किए जबकि बांड बाजार से 3,688.94 करोड़ रुपए निकाले।

India TV Business Desk Written by: India TV Business Desk
Published on: December 29, 2019 12:11 IST
FPI inflows, foreign portfolio investors, depositories, Quantitative easing- India TV Paisa

विदेशी निवेशकों ने दिसंबर में शुद्ध रूप से 2,600 करोड़ रुपए निवेश किए 

नयी दिल्ली। विदेशी निवेशक दिसंबर में शुद्ध लिवाल रहे। मुख्य रूप से कंपनियों के वित्तीय परिणाम बेहतर रहने, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के मौद्रिक नीति को नरम रखने और वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों द्वारा पूंजी डाले जाने की उम्मीद में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने घरेलू बाजार में 2,613 करोड़ रुपए निवेश किए।

डिपोजिटरी के आंकड़े के अनुसार एफपीआई ने शेयर बाजारों में 6,301.96 करोड़ रुपए शुद्ध निवेश किए जबकि बांड बाजार से 3,688.94 करोड़ रुपए निकाले। इस प्रकार, दो दिसंबर से 27 दिसंबर के बीच शुद्ध रूप से 2,613.02 करोड़ रुपए निवेश किए गए। 

मार्निंगस्टार के वरिष्ठ शोध विश्लेषक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, 'आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों और नीतिगत बाधाओं के बावजूद एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में भरोसा जताया है। कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम में सुधार, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की नरम मौद्रिक नीति और वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों द्वारा पूंजी डाले जाने की उम्मीद में भारतीय शेयर बाजारों में तेजी के भरोसे के कारण एफपीआई घरेलू बाजार में निवेश कर रहे हैं।' जनवरी, जुलाई और अगस्त को छोड़कर एफपीआई 2019 के शेष महीनों में शुद्ध लिवाल रहे हैं। इस साल उन्होंने शुद्ध रूप से शेयर और बांड बाजार में 73,276.63 करोड़ रुपए निवेश किए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement