Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. FPI ने जून में भारतीय बाजारों से 5,500 करोड़ रुपए निकाले, वैश्विक व्‍यापार युद्ध ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता

FPI ने जून में भारतीय बाजारों से 5,500 करोड़ रुपए निकाले, वैश्विक व्‍यापार युद्ध ने बढ़ाई निवेशकों की चिंता

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने अब तक भारतीय पूंजी बाजारों से 5,500 करोड़ रुपए की निकासी की है। वैश्विक व्यापार युद्ध को लेकर चिंता तथा अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख के संकेतों से विदेशी निवेशक निकासी कर रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 17, 2018 11:33 IST
FPI- India TV Paisa
Photo:FPI

FPI

नई दिल्‍ली। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने इस महीने अब तक भारतीय पूंजी बाजारों से 5,500 करोड़ रुपए की निकासी की है। वैश्विक व्यापार युद्ध को लेकर चिंता तथा अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख के संकेतों से विदेशी निवेशक निकासी कर रहे हैं। 

इससे पिछले दो माह के दौरान एफपीआई ने भारतीय पूंजी बाजारों (इक्विटी और ऋण) से कुल मिलाकर 45,000 करोड़ रुपए की निकासी की थी। वहीं मार्च में इस वर्ग के निवेशकों ने स्थानीय पूंजी बाजार में कुल मिला कर 2,600 करोड़ रुपए का निवेश किया था। 

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार एफपीआई ने 1 से 15 जून के दौरान स्थानीय शेयरों में 831 करोड़ रुपए के शुद्ध बिकवाल रहे। वहीं इस दौरान उन्होंने ऋण या बांड बाजारों से 4,683 करोड़ रुपए निकाले। इस तरह उन्होंने कुल मिलाकर 5,514 करोड़ रुपए की निकासी की। 

बीएनबी परिबा म्यूचुअल फंड के वरिष्ठ कोष प्रबंधक (इक्विटीज) अभिजीत डे ने कहा कि निवेशक चिंतित हैं क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के 50 अरब डॉलर के सामान पर शुल्क लगाने को मंजूरी दे दी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement