ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनिया की दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनियों पर जमकर बरस रहा है पैसा, अल्‍फाबेट और माइक्रोसॉफ्ट का मुनाफा बढ़ा

दुनिया की दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनियों पर जमकर बरस रहा है पैसा, अल्‍फाबेट और माइक्रोसॉफ्ट का मुनाफा बढ़ा

ई-मार्केटर के अनुसार वैश्विक स्तर पर 455 अरब डॉलर के डिजिटल विज्ञापन बाजार में गूगल का 29 प्रतिशत हिस्सा है, जिसके बाद फेसबुक का स्थान है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 27, 2021 11:37 IST
Google, Microsoft profit up in third quarter - India TV Paisa
Photo:PIXABAY

Google, Microsoft profit up in third quarter

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस महामारी के कारण डिजिटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर दुनिया की बढ़ती निर्भरता के चलते दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनियों को जमकर मुनाफा हो रहा है। बाजार मूल्‍यांकन के हिसाब से दुनिया की दूसरी और चौथी सबसे बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प और अल्‍फाबेट इंक का शुद्ध लाभ तीसरी तिमाही में रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गया है।  

गूगल की डिजिटल विज्ञापनों से आमदनी में जोरदार बढ़ोतरी से उसकी मूल कंपनी अल्फाबेट का मुनाफा जुलाई-सितंबर 2021 तिमाही में 68 प्रतिशत बढ़ा है। कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में स्थित अल्फाबेट इंक ने मंगलवार को कहा कि उसने तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 18.94 अरब अमेरिकी डॉलर या प्रति शेयर 27.99 अमेरिकी डॉलर की कमाई की। इस दौरान कंपनी की आय 41 फीसदी बढ़कर 65.12 अरब डॉलर हो गई।

फैक्टसेट के एक सर्वेक्षण में विश्लेषकों ने 63.53 अरब अमेरिकी डॉलर की आय पर प्रति शेयर 23.73 अमेरिकी डॉलर के मुनाफे की उम्मीद जताई थी। ई-मार्केटर के अनुसार वैश्विक स्तर पर 455 अरब डॉलर के डिजिटल विज्ञापन बाजार में गूगल का 29 प्रतिशत हिस्सा है, जिसके बाद फेसबुक का स्थान है। गूगल का विज्ञापन कारोबार 43 प्रतिशत बए़कर 53.13 अरब डॉलर रहा। यूट्यूब पर विज्ञापन आय भी 43 प्रतिशत बढ़कर 7.21 अरब डॉलर रही और क्‍लाउड-कम्‍प्‍यूटिंग बिजनेस भी 45 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4.99 अरब डॉलर रहा।

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम के बाद पेट्रोलियम इंडस्‍ट्री में तहलका मचाएगी Jio, bp के साथ मिल चालू किया पहला पेट्रोल पंप

माइक्रोसॉफ्ट का मुनाफा 24 प्रतिशत बढ़ा

कंपनी के क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग बिजनेस में वृद्धि के कारण माइक्रोसॉफ्ट का मुनाफा जुलाई-सितंबर तिमाही में 24 प्रतिशत बढ़ गया। कंपनी को कुल 17.2 अरब डॉलर या 2.27 डॉलर प्रति शेयर का मुनाफा हुआ। महामारी के कारण रिमोट वर्क और स्‍टडी के लिए सॉफ्टवेयर और क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग की बढ़ी मांग ने माइक्रोसॉफ्ट के मुनाफे को बढ़ाने में मदद की है। कंपनी का कुल राजस्‍व 45.3 अरब डॉलर रहा है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: धनतेरस से पहले सोना हुआ सस्‍ता, चांदी में भी आई आज गिरावट

माइक्रोसॉफ्ट के इंटेलीजेंट क्‍लाउड सेगमेंट, जिसमें सर्वर प्रोडक्‍ट्स और अजूर क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग प्‍लेटफॉर्म शामिल है, की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 31 प्रतिशत बढ़कर 17 अरब डॉलर रही। बड़े बिजनेस और गवर्नमेंट कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट अमेजन, गूगल और अन्‍य क्‍लाउड प्रोवाइडर्स के साथ मुकाबला कर रही है।

यह भी पढ़ें: एलन मस्‍क ने रचा इतिहास, एक दिन में संपत्ति इतनी बढ़ी

 दुनिया की दिग्‍गज टेक कंपनियां और उनका बाजार मूल्‍याकंन

टॉप ग्‍लोबल कंपनी

मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने में लगा समय
एप्‍पल इंक 2460 अरब डॉलर 38 वर्ष
माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प 2310 अरब डॉलर 33 वर्ष
साऊदी अरामको 2000 अरब डॉलर उपलब्‍ध नहीं
अल्‍फाबेट इंक 1840 अरब डॉलर 16 वर्ष
अमेजन डॉट कॉम 1680 अरब डॉलर 23 वर्ष
टेस्‍ला इंक 1030 अरब डॉलर 11 वर्ष
फेसबुक इंक 927 अरब डॉलर

9 वर्ष                       

Write a comment
elections-2022