1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रास्तों के साथ ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की जानकारी भी देगा गूगल मैप्स, जानिये क्या है ये सर्विस

रास्तों के साथ ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की जानकारी भी देगा गूगल मैप्स, जानिये क्या है ये सर्विस

देश में उपचाराधीन मामलों की संख्या बढ़कर 37,45,237 हो गई, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.53 प्रतिशत है, जबकि संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 82.39 प्रतिशत है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 10, 2021 21:30 IST
गूगल का खास सर्विस पर...- India TV Paisa
Photo:PTI

गूगल का खास सर्विस पर परीक्षण जारी

नई दिल्ली। आने वाले समय में आप गूगल मैप्स पर रास्तों की जानकारियों के साथ साथ ऑक्सीजन बेड आदि की भी जानकारियां पा सकेंगे। गूगल ऐसी ही एक सेवा पर काम कर रहा है। गूगल ने सोमवार को कहा कि वह चुनिंदा जगहों पर बिस्तरों, और चिकित्सीय ऑक्सीजन की उपलब्धता से जुड़ी जानकारी देने के लिए गूगल मैप्स में एक नयी सुविधा का परीक्षण कर रही है। सुविधा के माध्यम से लोग इन चीजों से जुड़ी जानकारी मांग सकते हैं और दूसरों से साझा कर सकते हैं। ये परीक्षण प्रौद्योगिकी कंपनी के भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच राहत प्रयासों में मदद करने की कोशिशों के तहत किए जा रहे हैं। 

कैसे काम करेगी नई सेवा

गूगल ने कहा, "हम मैप्स में सवाल-जवाब का इस्तेमाल कर एक नयी सुविधा का परीक्षण कर रहे हैं। यह सुविधा लोगों को चुनिंदा जगहों पर बिस्तरों, और चिकित्सीय ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में पूछने और स्थानीय जानकारी साझा करने में सक्षम बनाएगी। चूंकि इसमें उपयोगकर्ताओं द्वारा डाली गयी सामग्री होगी ना कि अधिकृत स्रोतों से मिली सामग्री, सूचना का इस्तेमाल करने से पहले उस जानकारी का सत्यापन करना जरूरी होगा।" गूगल ने कहा कि उसकी टीमें प्राथमिकता के साथ तीन क्षेत्रों में काम कर रही है। जिसमें यह सुनिश्चित करना कि लोग सबसे नयी और सबसे अधिकृत सूचना पाएं, सुरक्षा एवं टीकाकरण से जुड़े महत्वपूर्ण संदेश को बढ़ावा देना और प्रभावित समुदायों, स्वास्थ्य अधिकारियों एवं दूसरे संगठनों के लिए वित्तीय मदद उपलब्ध कराना शामिल हैं। 

क्यों लिया कंपनी ने ये फैसला
कोरोना के मामलों में अचानक तेज उछाल देखने को मिला है, जिससे देश भर में कोरोना उपचार के लिए जरूरी संसाधनो की कमी देखने को मिली है। हालांकि सरकारे कह रहीं हैं कि ऑक्सीजन आदि की उपलब्धता है, हालांकि सूचना न होने से लोग इनका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। गूगल तेजी के साथ उपलब्धता से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचा कर इस समस्या को हल करना चाहती है। लगातार चार दिन कोरोना वायरस संक्रमण के चार लाख से अधिक नए मामले सामने आने के बाद भारत में सोमवार को एक दिन में कोविड-19 के 3,66,161 मामले सामने आए और इसी के साथ देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,26,62,575 हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को सुबह आठ बजे तक अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 3,754 और लोगों की संक्रमण के कारण मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,46,116 हो गई। देश में उपचाराधीन मामलों की संख्या बढ़कर 37,45,237 हो गई, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.53 प्रतिशत है, जबकि संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 82.39 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार, अब तक 1,86,71,222 लोग संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं, जबकि मृत्युदर 1.09 प्रतिशत है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news