Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन से नहीं आएंगे दूध, चॉकलेट और मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स, भारत सरकार ने आयात पर 23 दिसंबर तक के लिए लगाई पाबंदी

चीन से नहीं आएंगे दूध, चॉकलेट और मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स, भारत सरकार ने आयात पर 23 दिसंबर तक के लिए लगाई पाबंदी

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि चीन से दूध, चॉकलेट, चॉकलेट उत्पाद तथा दूध से बने अन्य उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि छह महीने के लिए बढ़ा दी है। यह प्रतिबंध 23 दिसंबर 2018 तक या अगले आदेश तक रहेगा।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Published on: June 25, 2018 15:55 IST
Milk Bottles- India TV Paisa

Milk Bottles

नई दिल्ली। सरकार ने चीन से दूध और चॉकलेट समेत दूध उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि छह महीने के लिए बढ़ा दी है। चीन से इन उत्पादों के आयात पर पाबंदी 23 दिसंबर तक लागू रहेगी। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि चीन से दूध, चॉकलेट, चॉकलेट उत्पाद तथा दूध से बने अन्य उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की अवधि छह महीने के लिए बढ़ा दी है। यह प्रतिबंध 23 दिसंबर 2018 तक या अगले आदेश तक रहेगा।  

डीजीएफटी ने सबसे पहले सितंबर 2008 में प्रतिबंध लगाया था और बाद में इसे समय-समय पर बढ़ाया गया। पिछली बार लगाया गया प्रतिबंध इस साल 23 जून को समाप्त हुआ। चीन से आयातित दूध और दूध उत्पादों में मेलामाइन पाए जाने के बाद प्रतिबंध लगाया गया था। मेलामाइन एक विषैला रसायन है जिसका उपयोग प्लास्टिक और उर्वरक बनाने में किया जाता है।

हालांकि, भारत दूध और दूध उत्पादों का आयात चीन से नहीं करता लेकिन वह एहतियाती उपाय के रूप में यह प्रतिबंध लगाता है। भारत दूध का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक एवं उपभोक्ता देश है। देश में करीब 15 करोड़ टन दूध का सालाना उत्पादन होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement