Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बजट में नहीं होगी नयी गाडि़यों और रेललाइनों की घोषणा!

बजट में नहीं होगी नयी गाडि़यों और रेललाइनों की घोषणा!

वित्त मंत्री अरुण जेटली नया समग्र बजट पेश करते समय नयी रेल लाइनों व रेलगाडि़यों के बारे में लंबे चौड़े प्रस्ताव शायद नहीं पढ़ें.

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 22, 2016 21:15 IST
बजट में नहीं होगी नयी गाडि़यों और रेललाइनों की घोषणा, रेलबजट विलय के बाद बदलेगी परंपरा- India TV Paisa
बजट में नहीं होगी नयी गाडि़यों और रेललाइनों की घोषणा, रेलबजट विलय के बाद बदलेगी परंपरा

नयी दिल्ली। रेलवे बजट को आम बजट में मिलाने की बात हो रही है और अगर ऐसा हुआ तो वित्त मंत्री अरुण जेटली नया समग्र बजट पेश करते समय नयी रेल लाइनों व रेलगाडि़यों के बारे में लंबे चौड़े प्रस्ताव शायद नहीं पढ़ें और इससे संबंधित विवरणों को बजट पत्रों में अनुलग्नक के रूप में रखा जाएगा।

अब 3 लाख से अधिक के नकद लेन-देन पर लगेगी रोक, 15 लाख से ज्यादा कैश अपने पास नहीं रख सकेंगे लोग

सरकार बजट से जुड़ी प्रक्रिया में आमूल चूल बदलाव पर काम कर रही है। इसके तहत वह बजट पेश करने की तारीख भी फरवरी के आखिरी कार्य दिवस की जगह जनवरी महीने के आखिर में करने का विचार कर रहीहै ताकि बजट पारित कराने से जुड़ी सारी प्रक्रिया नये वित्त वर्ष के प्रारंभ से पूर्व पूरी हो जाए। नया वित्त वर्ष एक अप्रैल से शुरू होता है।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा,बजट पेश करने की तारीख को पहले कर जनवरी के आखिर में करने का सुझाव है। डेटा से जुड़े कुछ मामले हैं। हम इस पर विचार कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि अगर आम बजट पेश करने की तारीख एक महीने पहले कर जनवरी आखिर में की जाती है तो इससे प्रक्रिया चुस्त दुरूस्त होगी। अधिकारी ने कहा, फिलहाल पूर्ण बजट मई तक पारित होता है, ज्यादातर खर्च वित्त वर्ष की तीसरी या चौथी तिमाही में होता है। अगर बजट जनवरी में हो जाता है तो, खर्च को चुस्त दुरूस्त किया जा सकेगा।

उल्लेखनीय है कि संविधान में बजट पेश करने की तारीख तय नहीं है लेकिन आमतौर पर इसे फरवरी के अंतिम कार्यदिवस को पेश किया जाता है। इसे संसदीय मंजूरी दिलवाने की दो स्तरीय प्रक्रिया के कारण यह मई मध्य तक पारित हो पाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement