Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक कर सकते हैं मोबाइल नंबर, केंद्र सरकार ने सुप्रीमकोर्ट को बताई अंतिम तारीख

6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक कर सकते हैं मोबाइल नंबर, केंद्र सरकार ने सुप्रीमकोर्ट को बताई अंतिम तारीख

केंद्र सरकार ने आधार से मोबाइल नंबर लिंक करवाने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 तय की है। उच्चतम न्यायालय में दायर 113 पेज के एफिडेविट में केंद्र ने यह कहा है

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 03, 2017 10:37 IST
6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक कर सकते हैं मोबाइल नंबर, केंद्र सरकार ने सुप्रीमकोर्ट को बताई अंतिम तारीख- India TV Paisa
6 फरवरी 2018 तक आधार से लिंक कर सकते हैं मोबाइल नंबर, केंद्र सरकार ने सुप्रीमकोर्ट को बताई अंतिम तारीख

नई दिल्ली। आपके मोबाइल नंबर पर भी टेलिकॉम कंपनी की ओर से अपना नंबर आधार से लिंक करने अथवा नंबर बंद हो जाने से जुड़ा मैसेज आ रहा होगा। तो जान लीजिए इसकी सच्‍चाई क्‍या है। केंद्र सरकार ने आधार से मोबाइल नंबर लिंक करवाने की अंतिम तारीख 6 फरवरी 2018 तय की है। उच्चतम न्यायालय में दायर 113 पेज के एफिडेविट में केंद्र ने कहा है कि अदालत ने ही इस निर्देश का पालन करने के लिए कहा है, लोकनीति फाउंडेशन केस मामले में अदालत ने कहा था कि आधार को मोबाइल से लिंक किया जाए।

इस मामले पर सरकार का कहना है कि मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख को बदला नहीं जा सकता है, क्योंकि इसे खुद सुप्रीम कोर्ट की सहमति के बाद लागू किया गया है। वहीं आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार राजी है। केन्द्र सरकार ने आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ने की अंतिम तारीख 31 मार्च तय की है। देश के तमाम बैंक 31 मार्च तक लोगों के बैंक खातों को आधार नंबर से लिंक करा सकते हैं, इस तय तारीख के बाद जो खाते आधार नंबर से लिंक नहीं हैं वह बंद हो जाएंगे।

सरकार ने हाल ही में 12 अंकों की आधार संख्या को मोबाइल के व्यक्तिगत नंबर से जोड़ने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) समेत तीन नए तरीके पेश किए हैं। इसके माध्यम से आधार को अपने व्यक्तिगत नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई है। दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने इन तीन नए तरीकों वन टाइम पासवर्ड, एप आधारित और इंटरेक्टिव वॉयस रेस्पांस (आईवीआरएस) को शुरू किया है। इन तीनों सुविधा के जरिये अपने आधार नंबर को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ा जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement