Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फेस्टिव सीजन में महंगे हो सकते हैं टीवी, कंपोनेंट पर लगेगी इंपोर्ट ड्यूटी

फेस्टिव सीजन में महंगे हो सकते हैं टीवी, कंपोनेंट पर लगेगी इंपोर्ट ड्यूटी

पिछले साल ओपेन सेल पैनल के आयात पर एक साल की ड्यूटी में छूट दी थी । 30 सितंबर को ये समयसीमा खत्म हो रही है। जिसके बाद पहली अक्टूबर के बाद से एक बाऱ फिर ये ड्यूटी लागू हो जाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 25, 2020 0:36 IST
महंगे हो सकते हैं टीवी- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

महंगे हो सकते हैं टीवी

नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन के दौरान नए टीवी को खरीदने पर अब आपको ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है। पहली अक्टूबर से सरकार टीवी के ओपन सेल के आयात पर इंपोर्ट ड्यूटी लगाने जा रही है। ओपेन सेल पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी तक लगेगी। इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने पर कंपनियों की लागत बढ़ जाएगी जिसका सीधा असर टीवी की कीमतों पर देखने को मिलेगा। सरकार ये कदम घरेलू टीवी कंपनियों को फायदा देने के लिए उठा रही है। इंपोर्ट किए हुए कंपोनेंट महंगे होने पर कंपनियां स्थानीय स्तर पर उसका विकल्प तलाशेंगी।

जानिए कितना महंगा हो सकता है टीवी

टीवी के ओपेन सेल पर अगर इंपोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी लगती है तो 32 इंच टीवी के दाम 600 रुपए तक बढ़ सकते हैं. वहीं 42 इंच के टीवी के दाम के लिए आपको 1200 से 1500 रुपए ज्यादा देने पड़ सकते हैं। वहीं बड़े ब्रैंड के टीवी में ये बढ़त 4000 रुपये तक पहुंच सकती है। दरअसल महामारी की वजह से कंपनियां पहले से दबाव में हैं, ऐसे में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने पर उनको मजबूरी में दाम बढ़ाने पढ़ेंगे। एक अनुमान के मुताबिक 5 फीसदी ड्यूटी बढ़ने पर टीवी की लागत में 4 से 4.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिल सकती है। दरअसल टीवी के उत्पादन में कुल कंपोनेंट कॉस्ट में 60 फीसदी हिस्सेदारी ओपेन सेल की होती है। कंपनियों के मुताबिक कोरोना की वजह से ओपेन सेल की सप्लाई चेन पहले से ही प्रभावित है और पिछले 3-4 महीने के अंदर कीमतें पहले से ही 15-20 फीसदी तक बढ़ चुकी हैं। जिससे आगे होने वाली बढ़त का असर ग्राहकों पर पड़ने की पूरी संभावना है।

पिछले साल मिली थी छूट

दरअसल सरकार ने पिछले साल ओपेन सेल पैनल के आयात पर एक साल की ड्यूटी में छूट दी थी । 30 सितंबर को ये समयसीमा खत्म हो रही है। जिसके बाद पहली अक्टूबर के बाद से एक बाऱ फिर ये ड्यूटी लागू हो जाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement