Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार 10,000 हजार नए LPG डिस्ट्रीब्यूटर बनाएगी, बिजनेस शुरू करने का मिलेगा मौका

सरकार 10,000 हजार नए LPG डिस्ट्रीब्यूटर बनाएगी, बिजनेस शुरू करने का मिलेगा मौका

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में दस हजार नए LPG वितरक बनाए जाएंगे। वर्तमान में देशभर में 18,000 गैस वितरक हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 24, 2016 9:45 IST
Opportunity: सरकार बनाएगी 10,000 हजार नए LPG डिस्ट्रीब्यूटर, एक मई को शुरू होगी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना- India TV Paisa
Opportunity: सरकार बनाएगी 10,000 हजार नए LPG डिस्ट्रीब्यूटर, एक मई को शुरू होगी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

बलिया (उत्तर प्रदेश): केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में दस हजार नए LPG वितरक बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक मई को होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने आए प्रधान ने संवाददाताओं को बताया कि देश के 61 फीसदी घरों में LPG कनेक्शन है जबकि उत्तर प्रदेश में यह आंकड़ा 53 फीसदी है। प्रधान ने कहा, LPG की उपलब्धता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार रिफाइनरियों में उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्र में काम कर रही है।

एक मई को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की होगी शुरुआत

मोदी एक मई को बलिया में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इसी तरह का एक कार्यक्रम 15 मई को दाहोद गुजरात में भी होगा। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले पांच करोड़ परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। करीब 8,000 करोड़ रुपए की इस योजना में स्वेच्छा से गैस सब्सिडी छोड़ने वाले 1.13 करोड़ परिवारों से होने वाली सब्सिडी बचत के धन का इस्तेमाल किया जाएगा।

समझिए कैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं एलपीजी का पेमेंट

LPG cylinder Subsidy gallery

indiatvpaisa-lpg1IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg2IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg3IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg4IndiaTV Paisa

indiatvpaisa-lpg5IndiaTV Paisa

देशभर में 18,000 एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर

प्रधान ने कहा, वर्तमान में देशभर में 18,000 गैस वितरक हैं, आने वाले तीन महीनों में 2,000 नए वितरक बनाये जाएंगे और इस वित्त वर्ष की समाप्ति तक 8,000 और वितरक बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश में एलपीजी की उपलब्धता बढाने के लिए केन्द्र सरकार रिफाइनरियों में उत्पादन बढाने के साथ साथ कई अन्य क्षेत्र में भी काम कर रही है।

डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए ऐसे करें अप्लाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement