Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जीएसटी वृद्धि के लिए सकारात्मक, अन्य सुधारों की प्रगति धीमी रहेगी: मूडीज

जीएसटी वृद्धि के लिए सकारात्मक, अन्य सुधारों की प्रगति धीमी रहेगी: मूडीज

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि जीएसटी लागू होना देश की आर्थिक ग्रोथ के लिए सकारात्मक रहेगा जिसका महंगाई दर पर कोई खास असर नहीं होगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 04, 2016 11:41 IST
Moody’s: जीएसटी ग्रोथ के लिए सकारात्मक, महंगाई पर नहीं होगा कोई खास असर- India TV Paisa
Moody’s: जीएसटी ग्रोथ के लिए सकारात्मक, महंगाई पर नहीं होगा कोई खास असर

नई दिल्ली। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि जीएसटी लागू होना देश की आर्थिक ग्रोथ के लिए सकारात्मक रहेगा जिसका महंगाई दर पर कोई खास असर नहीं होगा। हालांकि मूडीज ने आगाह किया कि अन्य विवादास्पद सुधार प्रक्रियाओं की प्रगति धीमी रह सकती है। लंबे समय से लंबित अप्रत्यक्ष कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संविधान संशोधन विधेयक कल राज्य सभा में पारित हो गया।

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस की उपाध्यक्ष मारी दिरों ने कहा कि जीएसटी का पारित होना उस आकलन के अनुरूप है कि सुधार धीरे-धीरे होगा और यह तदर्थ राजनीतिक समर्थन पर निर्भर करेगा। दिरों ने कहा, अन्य सुधार क्षेत्रों में जहां कुछ विशेष नीतियों के समर्थन में बहुमत है ऐसी सुधार प्रक्रियाओं का कार्यान्वयन होगा। ज्यादा विवादास्पद सुधार प्रक्रियाओं में प्रगति धीमी रहेगी।

जीएसटी कार्यान्वयन की रूपरेखा की घोषणा आज

जीएसटी विधेयक को राज्यसभा में पारित किए जाने के बाद सरकार अब राष्ट्रीय बिक्री कर प्रणाली के लिए कार्यान्वयन रूपरेखा की घोषणा आज करेगी। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने यह घोषणाा की। अधिया ने कहा,यह तो शुरुआत है, वास्तविक काम तो अब शुरू होगा। उन्होंने कहा, हम कार्यान्वयन रूपरेखा की घोषणा आज करेंगे। उन्होंने कहा कि अब युद्धस्तर पर काम किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, हम इसे यथाशीघ्र कार्यान्वित करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि राज्यसभा में आज बहुप्रतीक्षित वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े संबंधित संविधान संशोधन विधेयक को पारित कर देश में नई परोक्ष कर प्रणाली के लिए मार्ग प्रशस्त कर दिया गया। इससे पहले सरकार ने कांग्रेस के एक प्रतिशत के अतिरिक्त कर को वापस लेने की मांग को मान लिया तथा वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आश्वासन दिया कि जीएसटी के तहत कर दर को यथासंभव नीचे रखा जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement