1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST से 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मिलेगी मदद : नीति आयोग

GST से 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मिलेगी मदद : नीति आयोग

नीति आयोग के CEO अमिताभ कांत ने मंगलवार को कहा कि अगले महीने से लागू होने वाले GST से देश को 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मदद मिलेगी।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 06, 2017 15:21 IST
GST से 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मिलेगी मदद : नीति आयोग- India TV Paisa
GST से 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मिलेगी मदद : नीति आयोग

नई दिल्ली नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने मंगलवार को कहा कि अगले महीने से लागू होने वाले वस्‍तु एवं सेवा कर (GST) से देश को 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने में मदद मिलेगी। आजादी के बाद यह देश का सबसे बड़ा कर सुधार है। उन्होंने कहा कि GST देश टैक्‍सेशन सिस्‍टम को सरल बनाएगा और कर चोरी से निपटने में मदद करेगा। कांत ने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि GST 1947 के बाद देश का सबसे बड़ा कर सुधार है। GST से भारत को 9 फीसदी आर्थिक वृद्धि हासिल करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें : IT कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, Wipro ने किया एक जून से सैलरी बढ़ाने का ऐलान

कांत ने कहा कि GST का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है और यह देश के कराधान ढांचे में बड़ी क्रांति लाएगा। कई विशेषज्ञों ने भी कहा है कि GST से सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 1 से 2 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है और लंबी अवधि में मुद्रास्फीति में 2 प्रतिशत से अधिक कमी आएगी।

कांत ने यह टिप्पणी ऐसे समय की है जब देश की आर्थिक वृद्धि दर मार्च तिमाही में 6.1 प्रतिशत रही और सबसे तीव्र वृद्धि वाली अर्थव्यवस्था के मामले में चीन से पिछड़ गया। चीन की आर्थिक वृद्धि दर जनवरी-मार्च तिमाही में 6.9 प्रतिशत रही। हालांकि सालाना आधार पर भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2016-17 में 7.1 प्रतिशत रही।

यह भी पढ़ें : जल्‍द लागू होगा देश में सभी के लिए यूनीवर्सल मिनिमम वेज कानून, सरकार की मानसून सत्र में पेश करने की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की तैयारी की समीक्षा की। बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, राजस्व सचिव हसमुख अधिया और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क (CBEC) बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Write a comment
X