Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GSTN करदाताओं, कर अधकारियों के लिए 25 जून को शुरू करेगा हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

GSTN करदाताओं, कर अधकारियों के लिए 25 जून को शुरू करेगा हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

आईटी बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने वाला जीएसटी नेटवर्क करदाताओं तथा कर अधिकारियों के सवालों का जवाब देने के लिए रविवार को दो हेल्पलाइन नंबर चालू करेगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: June 22, 2017 19:35 IST
GSTN करदाताओं, कर अधकारियों के लिए 25 जून को शुरू करेगा हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब- India TV Paisa
GSTN करदाताओं, कर अधकारियों के लिए 25 जून को शुरू करेगा हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

नई दिल्‍ली। जीएसटी के लिए आईटी बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने वाला जीएसटी नेटवर्क करदाताओं तथा कर अधिकारियों के सवालों का जवाब देने के लिए रविवार (25 जून) को दो  हेल्पलाइन नंबर करेगा। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) एक जुलाई से लागू होगा और जीएसटीएन की इसमें अहम भूमिका होगी, क्योंकि उसे बड़ी संख्या में इन्‍वॉइस और कारोबार के ब्योरे का रखरखाव करना होगा।

जीएसटीएन ने कॉल सेंटर के लिए आईटी दिग्गज इंफोसिस तथा टेक महिंद्रा के साथ गठजोड़ किया है। पंजीकरण से जुड़े सवालों के लिए करदाता 0120-4888999 पर कॉल कर सकते हैं। करदाताओं के लिए कॉल सेंटर का प्रबंधन 200 से अधिक प्रशिक्षित पेशेवर करेंगे और आने वाले समय में इनकी संख्या बढ़ाकर 400 की जाएगी।

जीएसटीएन के चेयरमैन नवीन कुमार ने कहा, हम इस बात से अवगत हैं कि सभी करदाता प्रौद्योगिकी से अवगत नहीं हैं और उन्हें अपने पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। प्रौद्योगिकी प्रदाता के रूप में हमारा कर्तव्य है कि हम उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराएं।

जीएसटीएन ने पोर्टल स्थापित किया है, जो हर महीने 2.6 अरब लेन-देन का प्रबंधन कर सकेगा। इसके अलावा जीएसटीएन ने केंद्रीय तथा राज्य के कर अधिकारियों की सहायता के लिए एक अन्य कॉल सेंटर 0124-4479900 स्थापित किया है। कुमार ने कहा, चालीस सदस्यों की टीम राज्यों, केंद्र सरकार (सीबीईसी) के कर अधिकारियों की जरूरतों को देखेगी। इसे भी 25 जून से चालू किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement