Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GSTN पोर्टल के फीचर्स में किए गए सुधार, 35 लाख करदाताओं को अब नहीं होगी असुविधा

GSTN पोर्टल के फीचर्स में किए गए सुधार, 35 लाख करदाताओं को अब नहीं होगी असुविधा

GSTN ने करीब 35 लाख करदाताओं को निर्बाध कर भुगतान की सुविधा मुहैया कराने के लिए पिछले 1 महीने में पोर्टल के फीचर्स में सुधार किया है।

Manish Mishra
Published on: September 24, 2017 18:20 IST
GSTN पोर्टल के फीचर्स में किए गए सुधार, 35 लाख करदाताओं को अब नहीं होगी असुविधा- India TV Paisa
GSTN पोर्टल के फीचर्स में किए गए सुधार, 35 लाख करदाताओं को अब नहीं होगी असुविधा

नई दिल्ली वस्‍तु एवं सेवा कर नेटवर्क (GSTN) ने प्रणाली को और कारगर बनाने तथा करीब 35 लाख करदाताओं को बिना रुकावट के कर भुगतान की सुविधा मुहैया कराने के लिए पिछले एक महीने में पोर्टल के कई फीचर्स में सुधार किया है। GSTN के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश कुमार ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगस्त महीने का कर दाखिल करने के अंतिम दिन यानी 20 सितंबर को GSTN पोर्टल ने प्रति घंटे 1.3 लाख GST रिटर्न दाखिल करने एवं करो के भुगतान का भारी भरकम दबाव झेला।

यह भी पढ़ें : यह हैं दुनिया की 5 सबसे रईस महिलाओं की लिस्ट, अमीर भारतीय महिलाओं के बारे में भी जानें

कुमार ने कहा कि करीब 35 लाख लोगों ने शनिवार तक रिटर्न दाखिल किया था। हमने अपने पोर्टल में कुछ सुधार किया है और यह अगस्त के रिटर्न दाखिल करते समय इतना दबाव होने के बावजूद दिक्कत नहीं आने से स्पष्ट हो गया है। उन्होंने कहा कि अगस्त महीने के रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि के बाद भी काफी लोगों ने रिटर्न भरा है।

यह भी पढ़ें : चावल उत्पादन 19 लाख टन घटने की आशंका, दाल उत्पादन भी 7 लाख टन कम? कल आएगा खरीफ अनुमान

20 सितंबर तक 30 लाख से अधिक लोगों ने रिटर्न दाखिल किया था जो 23 सितंबर तक बढ़कर करीब 35 लाख हो गया। उन्होंने कहा, GST परिषद के देरी से रिटर्न भरने पर शुल्क हटा देने से काफी सारे लोग अंतिम तिथि के बाद भी रिटर्न दाखिल करते हैं। यह तब होता है जब राज्यों में मूल्यवर्धित कर का भुगतान किया जा रहा होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement