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HDFC Bank ग्राहकों को Net/MobileBanking यूज करने में हो रही है परेशानी, बैंक ने मांगी माफी

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब बैंक के ग्राहकों ने सेवा में बाधा की समस्या का सामना किया हो। इससे पहले सर्विस में बाधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक एचडीएफसी बैंक पर भारी जुर्माना लगा चुका है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 02, 2021 8:54 IST
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Photo:FILE PHOTO

HDFC Bank admits net banking glitches; customers face problem in accessing services

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)ने मंगलवार को कहा कि वह अपने डिजिटल बैंकिंग प्‍लेटफॉर्म में आई गड़बड़ी को दूर करने के लिए कदम उठा रहा है और सेवाओं को दोबारा चालू करने के लिए प्राथमिकता से काम कर रहा है। बैंक के कुछ ग्राहकों ने नेटबैंकिंग और मोबाइलबैंकिंग एप से सर्विस प्राप्‍त न करने की शिकायत की थी। एचडीएफसी बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि हम इस समस्‍या को दूर करने के लिए प्राथमिकता से काम कर रहे हैं। इस परेशानी के लिए हम माफी मांगते हैं और अनुरोध करते हैं कि कुछ समय बाद दोबारा कोशिश करें।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, जब बैंक के ग्राहकों ने सेवा में बाधा की समस्‍या का सामना किया हो। इससे पहले सर्विस में बाधा के लिए भारतीय रिजर्व बैंक एचडीएफसी बैंक पर भारी जुर्माना लगा चुका है।  दिसंबर में, आरबीआई ने पिछले दो सालों के दौरान सर्विस में बाधा आने के चलते एचडीएफसी बैंक को नई डिजिटल बैंकिंग पहल को शुरू करने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर अस्‍थायी रोक लगा दी थी।

एचडीएफसी ने नियामकीय जानकारी में कहा था कि आरबीआई ने 2 दिसंबर, 2020 को जारी अपने आदेश में कहा था कि प्राइमरी डाटा सेंटर में पावर फेल होने से 21 नवंबर, 2020 को बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्‍टम के फेल होने और पिछले दो सालों के दौरान एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के इंटरनेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग/पेमेंट यूटीलिटीज में आई खामी पाई गई है।

सेवाओं में गड़बड़ी को लेकर एचडीएफसी बैंक पर दो अवसरों नवंबर, 2018 और दिसंबर, 2019 में जुर्माना भी लगाया जा चुका है। बैंक में सेवाओं में आ रही बाधा की शिकायतों पर कड़ रुख अपनाते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने दिसंबर में कहा था कि बैंक में कुछ खामियां चिंता का विषय हैं। गवर्नर ने कहा था कि एचडीएफसी बैंक को और विस्तार से पहले अपनी आईटी प्रणाली को मजबूत करना चाहिए।

एचडीएफसी बैंक, प्राइवेट सेक्‍टर में संपत्ति के मामले में सबसे बड़ा बैंक है। आरबीआई ने इसे सिस्‍टेमिकली इम्‍पोर्टेंट ए‍नटिटी बताया है। यह सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक भी है। पेमेंट प्रोसेसिंग सेगमेंट में इसकी प्रमुख बाजार हिस्‍सेदारी है। बैंक के पास 1.49 करोड़ क्रेडिट कार्ड उपभोक्‍ता हैं और इसके 3.38 करोड़ डेबिट कार्ड उपभोक्‍ता हैं।   

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