Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Hero समूह में होगा बंटवारा, हीरो मोटोकॉर्प से अलग होंगे छोटे भाई सुनील मुंजाल

Hero समूह में होगा बंटवारा, हीरो मोटोकॉर्प से अलग होंगे छोटे भाई सुनील मुंजाल

सुनील कान्त मुंजाल समूह की प्रमुख कंपनी हीरो मोटोकार्प से अलग होंगे। Hero मोटोकार्प के प्रमुख उनके बड़े भाई पवन कान्त मुंजाल हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 29, 2016 13:06 IST
Hero समूह में होगा बंटवारा, हीरो मोटोकॉर्प से अलग होंगे छोटे भाई सुनील मुंजाल- India TV Paisa
Hero समूह में होगा बंटवारा, हीरो मोटोकॉर्प से अलग होंगे छोटे भाई सुनील मुंजाल

नई दिल्ली। करीब पांच अरब डालर के Hero समूह के स्वामित्व में विभाजन होने जा रहा है। सुनील कान्त मुंजाल समूह की प्रमुख कंपनी हीरो मोटोकार्प से अलग हौंगे और समूह की कुछ अन्य इकाइयों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। Hero मोटोकार्प के प्रमुख उनके बड़े भाई पवन कान्त मुंजाल हैं। स्वामित्व में यह बदलाव समूह के संरक्षक बृजमोहन लाल मुंजाल के निधन के बाद से शुरू हुआ है। उनका निधन पिछले साल नवंबर में हुआ था।

हीरो मोटोकार्प लिमिटेड ने कहा कि सुनील कांत मुंजाल 16 अगस्त को कंपनी के निदेशक मंडल से इस्तीफा देंगे जबकि संयुक्त प्रबंध निदेशक के तौर पर उनका कार्यकाल पूरा होगा। वह समूह के अन्य कारोबार मसलन Hero कारपोरेट सर्विस तथा उससे संबद्ध कंपनियों का कामकाज चेयरमैन के रूप में देखेंगे। इसके अलावा वह कुछ नए व्यापारिक हितों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे।

कंपनी ने बंबई शेयर बाजार से कहा, बीएमएल मुंजाल परिवार ने भावी वृद्धि और विस्तार के लिए कारोबार को सुव्यवस्थित करने का फैसला किया है। Hero मोटोकार्प के संयुक्त प्रबंध निदेशक और हीरो कारपोरेट सर्विस के चेयरमैन अब अपना समय और उर्जा स्वतंत्र तथा मुख्य कारोबार पर लगाना चाहते हैं और नए कारोबार पर ध्यान देना चाहते हैं। कंपनी ने कहा, इसलिए उन्होंने 16 अगस्त 2016 को कार्यकाल खत्म होने पर हीरो मोटोकार्प के निदेशक मंडल से इस्तीफा देने की इच्छा जाहिर की है।

Hero मोटोकार्प ने कहा इस व्यवस्था से कंपनी की शेयरहोल्डिंग, रणनीति दिशा या परिचालन प्रबंधन प्रभावित नहीं होगा। चार मुंजाल भाइयों में सुनील कान्त सबसे छोटे हैं। इस घटनाक्रम पर हीरो मोटोकार्प के चेयरमैन, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवन कान्त मुंजाल ने कहा कि यह हीरो समूह के लिए विविधीकरण के अवसरों को आगे बढ़ाने का एक अवसर है, जो वह खुद के लिए देखता है। साथ ही परिवार के सदस्य इससे अपनी खुद की आकांक्षाओं को आगे बढ़ा पाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement